रूटीन में करें ये जरूरी बदलाव, बने रहेंगे लंबे समय तक स्वस्थ

बॉडी को फिट एंड फाइन बनाए रखने के लिए खानपान और एक्सरसाइज ये दो सबसे जरूरी चीज़ें मानी जाती हैं, लेकिन जिस तरह का रूटीन आजकल हम फॉलो कर रहे हैं, उसे देखते हुए कुछ और भी चीज़ें हैं, जिस पर आपको ध्यान देने की जरूरत है। इन चीज़ों पर फोकस करके आप फिजिकली और मेंटली हेल्दी एंड हैप्पी बने रह सकते हैं। आइए जानते हैं क्या हैं वो चीज़ें।

योग व एक्सरसाइज करें
रोजाना 20 से 30 मिनट किसी भी तरह की फिजिकल एक्टिविटीज करने से शरीर को लंबे समय तक चुस्त-दुरुस्त रखा जा सकता है। किसी दिन योग, किसी दिन कार्डियो, किसी दिन रस्सी कूदना, स्विमिंग, साइकिलिंग जैसी अलग-अलग तरह की एक्टिविटीज को रूटीन में शामिल करें। इससे एक्सरसाइज बोरिंग नहीं लगेगा। हां, जो भी फॉर्म करें उसके बाद ब्रीदिंग एक्सरसाइज भी करें।

सूर्य नमस्कार बहुत ही बेहतरीन होता है जिसमें एक साथ कई सारे आसनों का अभ्यास हो जाता है। एक ही बार में बहुत ज्यादा एक्टिविटी न करें, क्योंकि ये तरीका बॉडी को फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है।

पर्याप्त नींद लें, स्क्रीन टाइम कम करें
सेहतमंद बने रहने के लिए पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है। नींद की कमी से सिर्फ मूड ही चिड़चिड़ा नहीं रहता, बल्कि इससे मोटापा, हार्ट से जुड़ी बीमारियों का भी खतरा बना रहता है। स्वस्थ शरीर के लिए 7 से 8 घंटे की नींद जरूरी है। समय से सोने-उठने की आदत से आपका पूरा रूटीन सही हो सकता है। इसके लिए रात को 10 बजे तक सोने का टाइम फिक्स करें, जिससे सुबह टाइम से उठ सकें। ज्यादातर लोग देर रात तक फोन या लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं, इस वजह से भी नींद डिस्टर्ब होती है, तो सोने से कम से कम आधे या एक घंटे पहले इनका इस्तेमाल बंद कर दें।

ऑफिस का काम घर में न लाएं
स्वस्थ रहने के लिए एक और जो जरूरी काम आपको करना है वो है ऑफिस का काम ऑफिस में ही निपटा लें। घर पर ऑफिस का काम लाने से सिर्फ तनाव बढ़ता है किसी तरह की खुशी नहीं मिलती। ऐसा करने से खुद के लिए वक्त नहीं मिलता, इससे भी उलझन बढ़ती है। घर में भी ऑफिस का काम करने वाले लोग ज्यादातर स्ट्रेस में रहते हैं जिससे उनकी फिजिकल हेल्थ भी प्रभावित होती है।

Back to top button