बर्फीली हवाओं से अभी नहीं मिलेगी राहत, दिल्ली के अलावा इन राज्यों में बारिश का अलर्ट

पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के कारण सर्द हवाओं से मैदानी इलाकों में अभी भी सुबह के वक्त ठंडक महसूस की जा रही है। वहीं दिन में खिली धूप रहने के बावजूद भी इन सर्द हवाओं से राहत नहीं मिल पा रही है। इस सर्द हवाओं के आगे धूप भी पस्त होती नजर आ रही है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत एनसीआर में भी दिन में धूप और सुबह सर्द हवाएं चलने के कारण मौसम का मिजाज घटता-बढ़ता दिखता है।

सर्द हवाओं के साथ उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश और घने कोहरे से भी लोगों को समस्या का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए कहा कि बुधवार यानि आज कोहरा तो नहीं रहेगा, लेकिन शीतलहर से अभी राहत नहीं मिलेगी। मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि बुधवार को दिल्ली-एनसीआर और उत्तर भारत के कई राज्यों में धूप खिलेगी और दिन में आसमान साफ रह सकता है।

कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम
दिल्ली में जहां दिन भर खिली रही धूप से लोगों को ठंड से खासी राहत मिली तो सर्द हवाओं ने सुबह-शाम ठिठुरन का एहसास कराया। मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार और बृहस्पतिवार को 20 से 30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली तेज हवाएं चलने की संभावना है। यह हवाएं उत्तर पश्चिमी दिशा से आएंगी, जो बर्फबारी वाले क्षेत्रों की गलन भी साथ आएंगी। इसके चलते दिल्ली के मौसम में अभी सर्दी बनी रहेगी। वहीं, अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 21 और सात डिग्री रहने की संभावना है।

बिहार में अभी भी कंपकंपी वाली ठंड
बिहार में पिछले दो दिनों से लगातार बारिश हो रही थी जिसके कारण ठंड का प्रकोप जारी था। अब बारिश थमने के बाद तेज ठंडी हवाओं ने लोगों की परेशानी बढ़ा रखी है। मौसम विभाग के अनुसार राज्य में कोहरे की स्थिति बनी रहेगी। वहीं, अगले दो दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री गिरावट आने से ठंड में वृद्धि की संभावना है। हालांकि, 12 फरवरी के बाद ठंड से राहत मिलने की संभावना है।

उत्तराखंड में बर्फबारी जारी

उत्तराखंड में बर्फबारी जारी है। लगातार हो रही बर्फबारी के कारण तापमान काफी नीचे लुढ़क गया है। पहाड़ की चोटियां बर्फ से सफेद हो गई हैं। वहीं, बर्फबारी होने से अब पर्यटक भी यहां बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं। मौसम विभाग के अनुसार, मसूरी और आसपास के पहाड़ी क्षेत्रों से बर्फीली हवाएं चल सकती हैं। सुबह और शाम कड़ाके की ठंड रहने के आसार हैं।

इन राज्यों में बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान पंजाब दिल्ली एनसीआर में बारिश होने की संभावना बनी हुई है। अगले 24 घंटों के दौरान अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी संभव है। इसके साथ मेघालय, मणिपुर, मेघालय और नागालैंड में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं, पश्चिम बंगाल में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश संभव है।

पिछले 24 घंटों में कहीं बारिश तो कहीं हुई बर्फबारी
पिछले 24 घंटों के दौरान हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की बारिश और बर्फबारी हुई। उत्तराखंड में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हुई। उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई। पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में डांस टू वेरी डांस कोहरा छाया रहा। बिहार, पश्चिमी राजस्थान और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छाया रहा। पूरे उत्तर पश्चिम भारत में न्यूनतम तापमान 3 से 5 डिग्री तक गिर गया।

Back to top button