ताइवान में भूकंप के बाद 24 घंटे में आए 50 से ज्यादा आफ्टरशॉक, सैकड़ों लोग अब भी लापता

ताइवान में बुधवार को आए 25 वर्ष के सबसे शक्तिशाली भूकंप के झटकों ने देश में तबाही का मंजर ला दिया है। भूकंप का केंद्र ताइवान के कम आबादी वाले पूर्वी तट से कुछ ही दूरी पर है। 7.4 की तीव्रता से आए भूकंप में अब तक नौ लोगों की जान गई है और 1000 से अधिक लोग घायल हैं।

वहीं, कई लोग अभी भी इमारतों में फंसे हुए हैं। कई पुरानी इमारतों की छत भरभरा कर गिर गईं है। इसके अलावा 50 होटल कर्मचारी लापता बताए जा रहे हैं। वहीं, मौसम अधिकारियों ने बताया कि भूकंप आने के बाद से अबतक 50 से अधिक झटके (आफ्टरशॉक) महसूस किए गए।

ड्रोन और हेलीकॉप्टर से हो रही है लापता लोगों की तलाश
अग्निशमन विभाग ने कहा कि उसका बचाव कार्य क्रॉस-आइलैंड राजमार्ग पर फंसे लोगों पर केंद्रित है जो हुआलिएन को ताइवान के पश्चिमी तट से जोड़ने वाली घाटी से होकर गुजरता है और एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। अधिकारी घाटी में लोगों की तलाश के लिए ड्रोन और हेलीकॉप्टरों का उपयोग कर रहे हैं। अग्निशमन विभाग ने कहा कि गुरुवार सुबह एक हेलीकॉप्टर ने खनन क्षेत्र में फंसे छह लोगों को बचाया।

रेलवे प्रशासन ने कहा कि हुलिएन के लिए रेलवे लाइन भी गुरुवार को समय से पहले फिर से खोल दी गई, हालांकि हुलिएन शहर के उत्तर में एक ग्रामीण स्टेशन भूकंप से हुए क्षति के कारण अभी बंद है।

Back to top button