बालों को जड़ से मजबूत बनाते हैं ये तेल

बालों को जड़ों से सिरे तक संपूर्ण पोषण देने के लिए तेल (Hair Oil) से मसाज करने की जरुरत होती है। इससे बाल मजबूत (Healthy Hair) बनते हैं और इनमें शाइन बरकरार रहती है। भरपूर पोषण मिलने से वे असमय सफेद भी नहीं होते और बाल दोमुंहे, रूखे और बेजान होकर टूटते झड़ते भी नहीं हैं। इनके अलावा मसाज स्ट्रेस से भी मुक्ति दिलाता है। शायद यही वजह है कि, हमारी दादी नानी बचपन में हमारे बालों की मसाज किया करती थीं।

हालांकि, बढ़ते प्रदूषण, स्ट्रेस और अनहेल्दी लाइफस्टाइल का हमारे बालों पर काफी नकारात्मक असर जरूर पड़ा है, जिसकी वजह से हमारे बालों का जल्दी सफेद होना, रूखे और बेजान होना, फ्रीजी हेयर, डैंड्रफ जैसी अनेक समस्याएं पैदा होने लगी हैं। ऐसे में बालों से संबंधित इन समस्याओं को दूर करने के लिए, बालों के लिए कुछ ऑयल का उपयोग कर सकते हैं, जिनसे बाल काले, लंबे, घने और मजबूत बनेंगे।

ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल बालों के लिए काफी लाभदायक होता है। यह बालों की ग्रोथ और डैमेज कंट्रोल में मदद करता है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन-ई और ऑलिक एसिड पाया जाता है, जो बालों को अंदर से पोषण देने के साथ-साथ मजबूत बनाता है। इसलिए शैम्पू करने से पहले इस तेल से दो घंटे पहले बालों की मसाज करना काफी लाभदायक होगा।

जोजोबा ऑयल

बालों के तेजी से विकास के लिए जोजोबा ऑयल से हफ्ते में कम से कम दो दिन मसाज जरूर करें। यह हाइपो एलर्जेनिक होता है और बालों को मजबूती प्रदान करता है। इसके अलावा जोजोबा ऑयल से सिर पर मसाज करने से डैंड्रफ से भी बचाव होता है।

ऑर्गन ऑयल

एंटी-ऑक्सीडेंट, फैटी एसिड, विटामिन-ए और विटामिन-ई की मात्रा से भरपूर ऑर्गन ऑयल बालों को अंदरूनी पोषण देने के साथ साथ घना बनाए रखने में सहायक होता है। यह बालों को सूर्य की यूवी किरणों से भी बचाता है।

एवोकाडो ऑयल

विटामिन-ए, विटामिन-डी, विटामिन-ई और ओमेगा-3 फैटी एसिड से युक्त एवोकाडो ऑयल बालों को गहराई से पोषण देकर उन्हें लंबा और शाइनी बनाता है।

नारियल तेल

बाल या स्किन संबंधित समस्याओं के लिए नारियल के तेल का उपयोग बहुत ही प्राचीन समय से होता आ रहा है। इसका कारण यह है कि यह एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल गुणों से भरपूर होता है, जो बालों में होने वाले इन्फेक्शन से बचाता है। नारियल के तेल से मसाज करने से बाल लंबे, काले घने और मजबूत होते हैं।

बादाम का तेल

विटामिन-ई से भरपूर बादाम तेल के मसाज से बालों को भरपूर पोषण मिलता है, जिससे बाल जड़ से मजबूत बनते हैं।

Back to top button