जयपुर आएंगे आज पीएम मोदी और राष्ट्रपति मैक्रों, हवा महल में पीएंगे चाय

गणतंत्र दिवस 2024 के मुख्य अतिथि राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों आज जयपुर आएंगे। गुलाबी नगरी में फ्रांस के राष्ट्रपति आमेर के किले, हवा महल और जंतर-मंतर की सैर करने के साथ पीएम मोदी के साथ एक रोड शो में भी हिस्सा लेंगे। जानकारी के मुताबिक दोनों राजनेता हवामहल में चाय पिएंगे और हैंडीक्राफ्ट की दुकानों में कुछ खरीदारी करेंगे।

आज दोपहर राष्ट्रपति मैक्रों जयपुर एयरपोर्ट पर उतरकर सबसे पहले आमेर किले की ओर प्रस्थान करेंगे। अंबर किले में उनका सांस्कृतिक स्वागत होगा और वह अंबर किले के दीवान-ए-खास में स्थानीय कलाकृतियों की एक छोटी प्रदर्शनी भी देखेंगे।

रामबाग पैलेस में पीएम मोदी रात्रिभोज की करेंगे मेजबानी

इसके बाद फ्रांसीसी राष्ट्रपति जंतर-मंतर की ओर जाएंगे, जहां प्रधानमंत्री मोदी उनका स्वागत करेंगे। जंतर-मंतर पर पीएम मोदी और राष्ट्रपति मैक्रॉन शोभा यात्रा नामक रोड शो के लिए डिजाइन किए गए वाहन में सवार होंगे,जो हवा महल के पास समाप्त होगा।

द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे दोनों नेता 

गुरुवार को राजस्थान की राजधानी जयपुर में अपने छह घंटे के प्रवास के दौरान फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों रोड शो के बाद आलीशान होटल ताज रामबाग पैलेस में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ भारत और फ्रांस के सभी पहलुओं पर द्विपक्षीय संबंधों और भूराजनीतिक परिस्थितियों पर बातचीत करेंगे।

फ्रांसीसी पक्ष के अनुसार राष्ट्रपति मैक्रों का यह महत्वकांक्षी दौरा फ्रांस और भारत के 25 साल पुरानी रणनीतिक साझेदारी को अगले 25 सालों के लिए और पुख्ता करेगा। इसके बाद मैक्रों की प्रधानमंत्री मोदी द्वारा रात्रिभोज की मेजबानी की जाएगी।

क्या है 26 जनवरी का प्लान

बता दें कि 75वें गणतंत्र दिवस के मौके पर इस बार फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों भारत के मुख्य अतिथि होंगे। फ्रांस के सशस्त्र बलों की एक टुकड़ी भारतीय सैनिकों और विमान चालकों के साथ गणतंत्र दिवस परेड और फ्लाईपास्ट में भाग लेगी।

परेड में हिस्सा लेने के बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के निमंत्रण पर वह राष्ट्रपति भवन में एट होम रिसेप्शन और बाद में राजकीय भोज में शामिल होंगे।”

Back to top button