भारत के इन हिस्सों में ऐसे मनाई जाती है होली

होली हिंदुओं के सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। यह पूरे देश में बड़ी भव्यता के साथ मनाया जाता है। यह पर्व बुराई पर अच्छाई की जीत का भी प्रतीक है। होली देश के विभिन्न हिस्सों में मनाई जाती है और लोग इस त्योहार को बेहद खुशी और उत्साह के साथ मनाते हैं। इस साल यह पर्व 25 मार्च, 2024 फाल्गुन माह की पूर्णिमा तिथि यानी आज मनाया जाएगा। तो आइए इस देश के विभिन्न राज्यों में होली कैसे मनाई जा रही है उसके बारे में जानते हैं ?

मथुरा और वृंदावन

यहां पौराणिक होली उत्सव मनाया जाता है और ये स्थान भगवान कृष्ण के जीवन से जुड़े हुए हैं। इस दिन बृज भूमि के लोग मंदिरों में एक-दूसरे के साथ गुलाल, रंग, गोपी चंदन और फूलों से होली खेलते हैं।

दिल्ली और उत्तर प्रदेश

यहां लोग जबरदस्त उत्साह के साथ जश्न मनाते हैं। रंगों का अलग – अलग तरह से उपयोग करने के साथ व्यंजनों का आनंद लेते हैं। साथ ही होली की पूर्व संध्या पर होलिका को जलाने के प्रतीक के रूप में होलिका दहन करते हैं।

गुजरात

होली उत्सव के दौरान संगीत और नृत्य के साथ गुझिया और ठंडाई जैसी पारंपरिक गुजराती मिठाइयों का सेवन किया जाता है। यहां होली के दौरान धुलेंडी उत्सव भी मनाया जाता है, जिसमें युवाओं के समूह मानव पिरामिड बनाकर सड़कों पर लटकाए गए छाछ के बर्तन तक पहुंचने का प्रयास करते हैं और उसे तोड़ते हैं।

बिहार

यहां पर होली मनाने के लिए बिहार पारंपरिक गीतों को गाया जाता है। साथ ही खाने के लिए ‘मालपुआ’ तैयार किया जाता है। इसके साथ ही कुछ लोग रंग-बिरंगी किताबों का भी आदान-प्रदान करते हैं।

मध्य प्रदेश

इंदौर और भोपाल जैसे शहरों में होली उत्साह के साथ मनाई जाती है। रंगों से खेला जाता है, लोक धुनें गाई जाती हैं और उन पर नृत्य किया जाता है और उत्सव का आनंद उठाया जाता है।

Back to top button