वजन बढ़ाने से लेकर घटाने तक में फायदेमंद है घी

देसी घी भारतीय खानपान का जरूरी हिस्सा है। इसकी थोड़ी सी ही मात्रा काफी है खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए। घी में विटामिन ए, विटामिन डी, ई, विटामिन K2 जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर के कई जरूरी फंक्शन्स में मदद करते हैं। साथ ही इसमें फैट भी होता है, जिससे शरीर को एनर्जी मिलती है। कुछ फैट बॉडी के लिए अच्छे होते हैं, तो कुछ नुकसानदेह। घी बैड कोलेस्ट्रॉल कम करके शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने का काम करता है। वजन कम करने की सोच रहे हैं या बढ़ाने की, घी खाना दोनों ही तरह के लोगों के लिए फायदेमंद है। आइए जानते हैं कैसे। 

वजन बढ़ाने में कैसे फायदेमंद है घी?

घी वसा का प्राकृतिक स्रोत है, जो एक जरूरी मैक्रोन्यूट्रिएंट भी है, जिसकी हमारे शरीर को बहुत आवश्यकता होती है। घी वसा में घुलनशील विटामिन्स जैसे विटामिन ए, डी, ई और के का भी अच्छा स्रोत है। इसके अलावा घी कैलोरी और संतृप्त वसा (सैचुरेटेड फैट) से भरपूर होता है, जिसके सेवन से वजन बढ़ता है, तो उन लोगों को इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए, जो वजन बढ़ाने के प्रोसेस में हैं, लेकिन सीमित मात्रा में। क्योंकि इसमें मौजूद सैचुरेटेड फैट सेहत को कई तरह से नुकसान भी पहुंचा सकता है।

हेल्दी तरीके से वजन बढ़ाने के लिए, घी को डाइट में शामिल करने के साथ-साथ फिजिकल एक्टिविटीज़ भी करें। घी का इस्तेमाल सब्जी, दाल, तलने और बेकिंग में भी किया जा सकता है। 

वजन घटाने में कैसे फायदेमंद घी?

घर के बने शुद्ध देसी घी में लिनोलिक एसिड की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है, जो वजन कम करने वालों के लिए बेहद फायदेमंद है। देसी घी में पाए जाने वाला सैचुरेटेड फैट शरीर के जिद्दी फैट को कम करने का मददगार होता है। साथ ही घी खाने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है, जिसकी वजह से वजन तेजी से कम होता है। दाल, रोटी, सब्जी या अन्य दूसरी खानपान की चीज़ों को घी के साथ खाने पर उनमें मौजूद न्यूट्रिशन शरीर को पर्याप्त मात्रा में मिल पाते हैं। जो वेट लॉस में बहुत मददगार है।

सबसे जरूरी देसी घी खाने से कब्ज की समस्या नहीं होती। साथ ही शरीर में मौजूद हानिकारक तत्वों को भी बाहर निकालने में मदद मिलती है। इसलिए घी की थोड़ी मात्रा जरूर खानपान में शामिल करें।

Back to top button