झड़ते बालों ने बढ़ा रखी है टेंशन, तो ये स्मूदी है हर हेयर प्रॉब्लम का सॉल्यूशन

झड़ते बालों से आज सिर्फ महिलाएं ही नहीं, पुरुष भी परेशान हैं। जहां घने, मुलायम, चमकदार बाल खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करते हैं, तो वहीं पतले व उलझे बाल खूबसूरती कम करने का। झड़ते बाल स्ट्रेस बढ़ाने का भी काम करते हैं, जिससे और ज्यादा मात्रा में बाल टूटते हैं।

वैसे झड़ते बालों के लिए सिर्फ मौसम को दोषी ठहराना सही नहीं। इसके लिए शरीर में विटामिन्स, प्रोटीन्स की कमी, बहुत ज्यादा दवाइयों का सेवन और थायराइड भी जिम्मेदार हो सकते हैं।

रेखा रखेजा, जो एक हेल्थ कोच हैं। वो अकसर ही अपने सोशल मीडिया पर डाइट, वेट लॉस, डायबिटीज और मेनोपॉज से जुड़ी जानकारियां शेयर करती रहती हैं और लोगों को हेल्दी रहने के लिए जागरूक करती रहती हैं। उन्होंने एक पोस्ट में ऐसी स्मूदी की रेसिपी शेयर की है, जिसे पीने से झड़ते बालों की समस्या से काफी हद तक छुटकारा पाया जा सकता है, तो आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका।

बायोटिन रिच स्मूदी रेसिपी
सामग्री- बादाम- 4-5, अखरोट- 4-5, कद्दू के बीज- 1 टेबलस्पून, किशमिश- 1 टेबलस्पून, खूजर- 2-4, अंजीर- 2, चिया सीड्स- 1 टेबलस्पून, अलसी के बीज- 1 टेबलस्पून, काजू- 7-8, नारियल का दूध- 100 मिली (इसे आप घर में भी बना सकते हैं)

विधि

स्मूदी बनाने से पहले काजू, बादाम, अखरोट, किशमिश और अंजीर को लगभग 3 से 4 घंटे के लिए भिगो दें।
मिक्सी में भीगे नट्स, चिया सीड्स, कद्दू के बीज, अलसी के बीज डालें। साथ ही नारियल का दूध भी।
सारी चीज़ों को पीस लें। स्मूदी बहुत गाढ़ी है, तो आप इसमें पानी भी मिला सकते हैं।
तैयार है स्मूदी।
इस स्मूदी में फैटी एसिड्स, जरूरी फैट, प्रोटीन और भी कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो बालों से जुड़ी हर तरह की समस्या दूर करने में मददगार हैं।

ध्यान दें
इस स्मूदी को पीने के साथ ही आपको अपनी डाइट में प्रोटीन रिच फूड्स को भी शामिल करना है। अंडा, पनीर, स्प्राउट्स, अलग-अलग तरह की दालें, चिकन, मछली इन सभी में अच्छी मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है।
केमिकल युक्त शैंपू और सिंथेटिक प्रोडक्ट्स का कम से कम इस्तेमाल करें।
हीटिंग टूल्स के इस्तेमाल से भी बचें।
बालों को सूखने के बाद ही झाड़ें। गीले बालों में कंघी अवॉयड करें।

Back to top button