बिना ज्यादा पैसे खर्च किए इन घरेलू उपायों से पा सकते हैं कोहनी व घुटनों के कालेपन से छुटकारा

गर्मियों में जैसे ही मौसम में नमी कम होने लगती है, इसका असर चेहरे के साथ-साथ कोहनी और घुटनों पर भी देखने को मिलता है। इन जगहों की स्किन पपड़ीदार होने लगती हैं। जिसे दूर करने के लिए क्या करें उपाय ही नहीं सूझता। वैसे आपको बता दें कि सिर्फ देखरेख की कमी ही नहीं, बल्कि शरीर में विटामिन ए, सी और बी की कमी से भी कोहनियां, घुटनों और टखने काले हो सकते हैं और वहां की त्वचा फट सकती है। हालांकि नियमित देखभाल से इस समस्या को दूर करना मुश्किल नहीं है। आज हम कुछ ऐसे ही घरेलू उपचारों के बारे में जानेंगे, जो इस समस्या को दूर करने में हैं असरदार।

कोहनी, घुटनों का कालापन दूर करने के उपाय
डार्क एरिया पर साबुन का इस्तेमाल करने से बचें। कोहनियों और टखनों पर पेट्रोलियम जैली या बॉडी बटर का इस्तेमाल करें। रात को इन एरिया पर नारियल का तेल लगा सकते हैं।
हफ्ते में एक बार स्क्रबिंग करने का रूटीन बनाएं। इसके लिए दही, बेसन, नींबू और सरसों का तेल एक साथ मिक्स करें मिलाएं। इसे हाथों, कोहनियों और पैरों पर लगाएं। सूख जाने पर हल्के हाथों से स्क्रब करें।
घुटने, कोहनियों और टखनों की नियमित देखभाल करने पर इनकी डार्कनेस धीरे-धीरे कम होने लगती है। स्क्रबिंग के बाद इन जगहों पर क्रीम या मॉयश्चराइजर लगाना न भूलें। कालेपन की समस्या दूर करने में वैसे मलाई में नींबू का रस मिलाकर लगाना भी फायदेमंद होता है।
बादाम तेल स्किन और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इस तेल को भी डार्क एरिया पर लगाकर हल्की मसाज करने से कालापन दूर होने लगता है।
नींबू के बचे हुए छिलके को फेंकने के बजाय इसमें कुछ बूंद शहद की डालें। फिर इससे कोहनी, घुटनों और अंडरआर्म्स की हल्के हाथों से मसाज करें। 10 मिनट रखने के बाद धो लें।
संतरे के छिलकों को सुखाकर उसका पाउडर बना लें। इसमें दही मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे जहां कहीं भी स्किन डार्क है वहां लगाएं। ये भी एक बढ़िया स्क्रब है, जो डेड सेल्स हटाता है, जिससे स्किन साफ होती है और स्मूद भी नजर आती है।
कच्चा दूध, हल्दी और चंदन मिलाकर लेप तैयार करें और इस लेप को हफ्ते में एक से दो बार कोहनी, टखनों, पीठ या अंडरऑर्म्स मतलब जहां की भी स्किन डार्क है वहां लगाएं। महीने भर नियमित इस्तेमाल से आपको फर्क नजर आने लगेगा।

Back to top button