कन्या पूजन में कन्याओं को बनाकर खिलाएं हलवा-पूड़ी और चने

चैत्र नवरात्रि अब समापन की तरफ बढ़ गए हैं। जहां 9 अप्रैल से धूमधाम से नवरात्रि की शुरुआत हुई थी, तो वहीं अब 17 अप्रैल को नवरात्रि का समापन होगा। ऐसी मान्यता है कि जो भी व्यक्ति इन नौ दिनों में माता रानी की पूजा करता है, उसकी हर मनोकामना पूरी होती है। यही वजह है कि लोग पूरे नौ दिन माता रानी को प्रसन्न करने के लिए सच्चे मन से उनकी पूजा करते हैं।

नवरात्रि के आखिरी दिन मां सिद्धिदात्री को पूजा जाता है। इसी दिन लोग अपने-अपने घरों में हवन करते हैं और फिर कन्या पूजन भी करते हैं। कन्या पूजन में कन्याओं को पूड़ी, हलवा और चने खिलाने का रिवाज है। अगर आप भी अपने घर कन्या पूजन करना चाहते हैं, तो हम आपको हलवा, पूड़ी और चना बनाने का आसान तरीका बताने जा रहे हैं। इस आसान विधि से पकवान बनाकर आप माता रानी के साथ-साथ कन्याओं को भी खुश कर सकते हैं।

चने तैयार करने का सामान
काला चना
जीरा
नमक
कटा हरा धनिया
घी
हल्दी पाउडर
धनिया पाउडर
अमचूर पाउडर
गरम मसाला

विधि
काले चने तैयार करने के लिए सबसे पहले भिगोए हुए चनों को अच्छे से उबाल लें। उबालने के बाद इसे पानी से निकालकर अलग रख लें। इसके बाद एक कड़ाही में तेल गर्म करके उसमें जीरा भूनें। जब जीरा सही तरह से भुन जाए तो उसमें चने डालें। इसके बाद चने में सभी मसाले एक साथ डालकर सही तरह से मिक्स करें। जब मसाले सही से पक जाएं, तो इसके ऊपर धनिया पत्ती डालकर चने अलग रख लें।

हलवा बनाने के लिए सामान
सूजी – 1 कटोरी
देसी घी
चीनी – 2 कटोरी चीनी
इलायची
बादाम – 7-8

विधि
हलवा बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में थोड़ा सा घी डालें। अब इस घी में सूजी डालकर इसे सुनहरा होने तक भूनें। जब इसका रंग बदलने लगे तो इसमे उसी कटोरी के नाप कर चार कटोरी पानी मिलाएं, जिससे आपने सूजी नापी थी। इसके बाद उसी कटोरी से नाप कर दो कटोरी चीनी डालें। अब इसे थोड़ी देर चलाएं। इसके बाद इसे थोड़ी देर के लिए ढक दें। जब ये सही से पक जाए और इसका पानी सूख जाए तो इसके ऊपर से बादाम और इलायची का पाउडर डाल दें।

पूड़ी बनाने का सामान
आटा
पानी
पूड़ी तलने के लिए घी

विधि
पूड़ियां बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरे में आटे को सही से गूंथ लें। जब ये गुंथ जाए तो इसकी छोटी-छोटी लोई बना लें। इन लोइयों को गोल बेलकर गर्म घी में तल लें। ऐसे ही सभी पूड़ियां तैयार करके रख लें।
अब कन्या पूजन के लिए हलवा, पूड़ी और काले चने तैयार हैं। सबसे पहले इसका भोग माता रानी को लगाएं और फिर कन्याओं को परोसें। ये भोग लगाने से माता रानी आपके अवश्य प्रसन्न होंगी।

Back to top button