ऐसे कम सैलरी में करें अपन जीवन खुशहाल, अपनाएं ये टिप्स

- in कारोबार

नई दिल्ली। जीवन में फाइनेंशियल रिस्क लेने से बचने के लिए आपके पास एक वित्तीय सलाहकार का होना जरूरी होता है। हालांकि लोगों के बीच यह गलत धारणा होती है कि वित्तीय सलाहकार केवल मोटी सैलरी वाले लोग ही रख सकते हैं, जबकि ऐसा हरगिज नहीं हैं। हालांकि इसको रखने के दौरान आपको थोड़ी सावधानी भी बरतनी चाहिए।  

जरूरत के अनुसार करें निवेश

वित्तीय स्वतंत्रता के लिए जरूरी है कि आप वित्तीय फैसले सही ढंग से लें और सही तरीके से निवेश करें। कुछ लोग यह सोचते हैं कि एक बार किसी चीज में इन्वेस्ट कर दिया और हो गया, फिर बाद में किसी निवेश के बारे में नहीं सोचते। जबकि यह गलत है। निवेश करना और उन्हें मैनेज करना यह लगातार होना चाहिए। उम्र के हिसाब से व्यक्ति की प्राथमिकता बदलती रहती है। जब आप 20 साल के हैं तो आपकी प्राथमिकताएं अलग हैं और जब आप 30 या 40 के हो जाते हैं तो आपकी जरूरतें बदल जाती हैं। जैसे 20 वर्ष के उम्र में निवेश पर आप उच्च रिटर्न चाहते हैं लेकिन, लेकिन उम्र बढ़ने के साथ आपका निवेश भी कम हो जाता है और आप जोखिम भी कम लेना चाहते हैं। इसलिए उम्र के हर पड़ाव पर निवेश करते रहें।

सोच समझकर उधार लें

जब भी आप किसी से उधार लें तो आपकी यह कोशिश होनी चाहिए कि उसे तय समय में लौटा दें। अगर आप किसी से कर्ज लेकर वक्त पर चुकता नहीं करते हैं तो इसे आपकी छवि तो खराब होगी ही साथ में क्रेडिट स्कोर भी खराब हो जाएगा। अगर आप उधार ले रहे हैं तो यह कोशिश होनी चाहिए कि उसे एकमुश्त चुकता नहीं कर पा रहे तो भी किश्त में चुका दें।

बीमा कराएं

भविष्य में आने वाले खतरों से निपटने के लिए बीमा जरूर कराएं। कई बार ऐसा होता है कि हम अपना पैसा धीरे धीरे जमा करते रहते हैं और कुछ सालों बाद वो एक बड़े रकम में तब्दील हो जाता है लेकिन, अचानक से किसी की तबियत खराब होती है या परिवार के किसी सदस्य का निधन हो जाता है तो ऐसे समय में भविष्य में किसी अन्य काम के लिए बचाया गया पैसा बीमारी वगैहरा में लग जाता है। इस विकट परिस्थिति में हमें बीमा की अहमियत समझ आती है। तो बीमा जरूर कराएं। आपको अपने और परिवार के सदस्यों के लिए स्वास्थ्य बीमा, जीवन बीमा, आकस्मिक बीमा जरूर कराना चाहिए।

इमरजेंसी के लिए सेविंग करें

 आपको यह नहीं मालूम नहीं होता है कि कब आपको कितने पैसों की जरूरत पड़ जाएगी। ऐसे समय में जब आपको पैसों की जरूरत हो और आपके पास पैसा न हो तो आपके सामने अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से उधार लेने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचेगा। ऐसी स्थिति से निपटने के लिए इमरजेंसी फंड बनाकर रखें। जहां से आप मुश्किल वक्त में आसानी से पैसे निकाल सकें। आप चाहें तो एफडी या म्यूचुअल फंड में निवेश करके उससे अच्छा ब्याज पा सकते हैं। ये आपके इमरजेंसी हालात में काम आएगा।

टैक्स को सही ढंग से मैनेज करें

 आप जितना ज्यादा कमाते हैं, उतना ही आपको टैक्स भरना होता है। इसलिए अपने टैक्स को स्मार्ट तरीके से मैनेज करें। इससे आप अच्छा पैसा बचा सकते हैं।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

बड़ी खुशखबरी: अब इस कार्ड के जरिये यात्री कर सकेंगे बस, मेट्रो और ऑटो में सफर

जल्द ही देशवासियों को एक शहर से दूसरे