घर की दक्षिण दिशा में भूलकर भी न रखें ये चीजें

अगर आप अपने घर में वास्तु शास्त्र के नियमों का ध्यान रखते हैं तो, निश्चित रूप से जीवन में इसका सकारात्मक परिणाम देखने को मिल सकते हैं। हिंदू धर्म में दक्षिण दिशा को यम और पितरों की दिशा माना गया है। ऐसे में इस दिशा में चीजों को रखने से पहले कुछ बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए, ताकि आपको इसका नकारात्मक परिणाम न देखने को मिले।

नहीं मिलता पूजा का फल
वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि घर की दक्षिण दिशा में पूजा घर नहीं होना चाहिए। क्योंकि इस दिशा में पूजा करना शुभ नहीं माना जाता है और न ही व्यक्ति को पूजा का पूर्ण फल प्राप्त होता है। ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होने लगता है। ऐसे में पूजा घर को हमेशा इस प्रकार रखना चाहिए कि पूजा करने वाले का मुंह पश्चिम दिशा की ओर हो।

मिल सकता है अशुभ परिणाम
हिंदू धर्म में पवित्र माने गए तुलसी के पौधे को भूलकर भी घर की दक्षिण दिशा में नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से तुलसी आपको शुभ फलों के स्थान पर अशुभ परिणाम दे सकती है। जिसका असर व्यक्ति की आर्थिक स्थिति पर भी देखने को मिलता है। इसके स्थान पर तुलसी को रखने की सही दिशा उत्तर या उत्तर-पूर्व मानी गई है।

न रखें ये चीजें
वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर की दक्षिण दिशा में जूते और चप्पलों को भी नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति को पितृ दोष भी लग सकता है। इसके साथ ही दक्षिण दिशा में किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक सामान रखने से भी व्यक्ति को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

डिसक्लेमर: ‘इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।’

Back to top button