दिल्ली विश्वविद्यालय : स्नातकोत्तर प्रोग्राम की 13,500 सीटों पर दाखिले की रेस आज से…

दिल्ली विश्वविद्यालय के शैक्षणिक सत्र 2024-25 में 82 स्नातकोत्तर कोर्सेज (पीजी) की 13500 सीटों पर दाखिले के लिए रेस आज से शुरु होने जा रही है। इसकी पंजीकरण प्रक्रिया के तहत बृहस्पतिवार को पोर्टल लांच किया जाएगा। इसके साथ ही तीन बीटेक प्रोग्राम व पांच वर्षीय लॉ इंटीग्रेटिड प्रोग्राम के लिए भी पोर्टल लांच कर पंजीकरण प्रक्रिया को शुरू किया जा रहा है।

पीजी प्रोग्राम के लिए पोर्टल पर पंजीकरण के लिए उम्मीदवारों को कॉलेज व विभाग का चयन करना होगा। पंजीकरण के लिए सामान्य, ओबीसी व ईडब्लयूएस छात्रों को 250 रुपये और अनुसूचित जाति-अनुसूचित जनजाति, पीडब्ल्यूबीडी उम्मीदवारों को 100 रुपये पंजीकरण शुल्क का भुगतान करना होगा। खेल कोटे के लिए 100 रुपये अतिरिक्त शुल्क लिया जाएगा। पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए आवेदकों को एक माह का समय मिलेगा। पंजीकरण प्रक्रिया 25 मई को समाप्त होगी। मालूम हो कि डीयू के पीजी कोर्सेज व नॉन कॉलेजिएयेट वूमेंस एजुकेशन बोर्ड(एनसीवेब) में बीते साल की तरह इस बार भी दाखिले कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेस टेस्ट (सीयूईटी पीजी) के स्कोर के आधार पर ही हो रहे हैं। पीजी कोर्सेज के लिए दाखिले का दूसरा चरण जून से शुरु होगा। इसके तहत सीटों का आवंटन किया जाएगा।

पीजी दाखिलों में इस बार एमए हिंदू स्टडीज, एमए पब्लिक हेल्थ, एमए चाइनीज स्टडीज, एमए कोरियन स्टडीज, और मास्टर इन फाइन आर्ट्स को भी शामिल किया गया है। इस कारण पीजी प्रोग्राम की संख्या 82 हो गयी है। इस वर्ष पीजी के लिए एनसीवेब सहित कुल 13500 सीटों, बीटेक के लिए 120 प्रत्येक तथा पांच वर्षीय इंटीग्रेटिड लॉ प्रोग्राम (बीए एलएलबी और बीबीए एलएलबी) के लिए प्रत्येक में 60 सीटों पर दाखिले होंगे।

दो श्रेणियां होंगी सीट आवंटन सूची की हर प्रोग्राम के लिए
पीजी के दाखिले के लिए दो अलग-अलग मेरिट जारी की जाएंगी। इनमें से एक मेरिट डीयू और बाहरी विश्वविद्यालयों के छात्रों के सीयूईटी स्कोर के आधार पर संयुक्त मेरिट होगी। जबकि दूसरी मेरिट केवल डीयू के छात्रों के लिए ही जारी की जाएगी। यह प्रत्येक कोर्सेज के लिए अलग-अलग होंगी।

Back to top button