चारधाम यात्रा 2024: यात्रा में 100 रोडवेज बसें लगाएगा परिवहन निगम

चारधाम यात्रा के लिए परिवहन निगम ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। इस बार भी निगम ने 100 रोडवेज बसें चारधाम यात्रा में लगाने की तैयारी की है। हर साल चारधाम यात्रा पीक पर पहुंचने के बाद सवारी वाहनों की कमी होती है।

लिहाजा, परिवहन निगम की बसें यात्रा में लगाई जाती हैं, जिनकी संख्या यात्रियों की भीड़ के आधार पर बदलती रहती है। चुनाव से निपटने के बाद अब परिवहन निगम ने चारधाम यात्रा की तैयारी शुरू कर दी है। निगम के महाप्रबंधक संचालन दीपक जैन ने बताया, फिलहाल 100 बसों का बेड़ा चारधाम यात्रा में भेजने की तैयारी है। इसके लिए बसों का चयन करके सूची तैयार की जा रही है।

कहा, सभी बसों की फिटनेस भी उसी हिसाब से परखी जाएगी। बताया, जैसे ही यात्रियों की संख्या में इजाफा होगा, उसी हिसाब से रोडवेज की बसें लगाई जाएंगी। कहा, चारधाम यात्रा में रोडवेज बसें इस हिसाब से लगाई जाएंगी, ताकि अन्य रूटों पर परिवहन निगम की बस सेवा प्रभावित न हो।

मशीन का सिम बंद करने वाले कंडक्टरों को चेताया
परिवहन निगम ने बस संचालन के दौरान टिकट मशीन का नेटवर्क या सिम बंद करने वालों को चेताया है। निगम के महाप्रबंधक संचालन दीपक जैन ने सभी सहायक महाप्रबंधकों को निर्देश दिए कि वह कंडक्टरों को इसके प्रति जागरूक करें। कई कंडक्टर यात्रा के दौरान सिम बंद कर रहे हैं, जिससे वह टिकट मशीन परिवहन निगम के सर्वर पर प्रदर्शित नहीं हो रही है। उन्होंने निरीक्षण दलों को भी निर्देश दिए कि जांच के दौरान वे टिकट मशीन का सिम व नेटवर्क भी जरूर चेक करें। अगर किसी की टिकट मशीन में ये गड़बड़ी पकड़ी गई तो कंडक्टर के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।

65 वर्ष से अधिक के यात्रियों को पीएचक्यू का पास भी मान्य
परिवहन निगम ने स्पष्ट किया कि ऐसे यात्री जिनकी आयु 65 वर्ष से अधिक है, उनका पीएचक्यू से जारी पास भी मान्य होगा। निगम महाप्रबंधक जैन ने कहा, जिस प्रकार वरिष्ठ नागरिकों को फोटोयुक्त पहचानपत्र, आधार कार्ड, पैन कार्ड, वृद्धावस्था पेंशन कार्ड, पेंशन पट्टा आदि के आधार पर निशुल्क यात्रा का लाभ दिया जाता है, उसी प्रकार पुलिस मुख्यालय से जारी होने वाले पास पर भी ये सुविधा दी जाएगी। इस संबंध में सभी रोडवेज कर्मचारियों को जागरूक करने के निर्देश जारी किए गए हैं।

Back to top button