इंडोनेशिया के बाली द्वीप में कभी भी फट सकता है ज्वालामुखी, डेढ़ लाख लोग हटाए गए

इंडोनेशिया के बाली द्वीप में ज्वालामुखी माउंट अगुंग में विस्फोट की आशंकाओं के कारण 144,000 से अधिक लोगों को इलाके से बाहर निकाल लिया गया है. इलाके से बाहर निकाले गए लोगों को द्वीप के 9 जिलों में सैकड़ों शिविरों में रखा गया है.इंडोनेशियाई नेशनल बोर्ड फॉर डिजास्टर मैनेजमेंट (बीएनबी) के सुतोपो पुरो नोग्रोहो ने बताया कि ज्वालामुखी के आसपास स्थापित प्रतिबंधित क्षेत्र खाली करा दिया गया है लेकिन कुछ लोग अभी भी ऐसे हैं जो अपने मवेशियों को छोड़कर नहीं जाना चाहते.Bali Island in Indonesia

ज्वालामुखी के 12 किलोमीटर के दायरे में प्रतिबंधित क्षेत्र बनाया गया है और 22 सितम्बर से संभावित विस्फोट के लिए चेतावनी के स्तर को अधिकतम चार किया हुआ है. सेंटर फार वोल्कैनोलॉजी एंड जियोलॉजिकल हजार्ड मिटिगेशन (सीवीएमपीजी) के प्रमुख ने कहा कि अगर विस्फोट होता भी है, तो शुरूआत में छोटा होगा. लेकिन, उसके बाद बड़ा विस्फोट हो सकता है.
पिछले कुछ दिनों में ज्वालामुखी से धुआं निकलता देखा गया है जो कि 50 से 200 मीटर तक की ऊंचाई तक पहुंच गया है.

इसे भी पढ़े: नवम्बर में अपनी पहली एशिया यात्रा पर होंगे डोनाल्ड ट्रंप

सीवीएमपीजी और बाली की प्रांतीय सरकार ने कहा है कि द्वीप पर्यटन के लिए सुरक्षित है और विफोस्ट की स्थिति में बाली के गुराह राय अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के विमानों को दूसरे मार्ग पर भेजने की योजना बना ली गई है. विशेषज्ञों का कहना है कि अनुमान लगाना असंभव है कि 3,031 मीटर ऊंचा ज्वालामुखी फटेगा की नहीं, लेकिन विस्फोट की ठोस आशंका बनी हुई है. 

Back to top button