भारतीय सेना में टेक्निकल ग्रेजुएट कोर्स के लिए आवेदन स्टार्ट

इंडियन आर्मी में नौकरी का सपना देख रहे ऐसे अभ्यर्थी जो इंजीनियरिंग क्षेत्र से पढ़ाई कर रहे हैं उनके लिए सुनहरा मौका है। भारतीय सेना की ओर से टेक्निकल ग्रेजुएट कोर्स (TGC 140) के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। योग्य एवं पात्र अभ्यर्थी इसमें शामिल होने के लिए इंडियन आर्मी की ऑफिशियल वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। एप्लीकेशन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 9 मई 2024 निर्धारित है। फॉर्म भरने से पहले उम्मीदवार एक बार पात्रता एवं मापदंड की जांच अवश्य कर लें।

Indian Army TGC Recruitment 2024: क्या है योग्यता

इस भर्ती में आवेदन के लिए उम्मीदवार का संबंधित ट्रेड/ ब्रांच में इंजीनियरिंग डिग्री प्राप्त करना आवश्यक है। इसके अलावा जो अभ्यर्थी इंजीनियरिंग के अंतिम वर्ष या सेमेस्टर में अध्ययनरत हैं वे इस भर्ती में शामिल होने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 20 वर्ष से कम और अधिकतम आयु 27 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग से आने वाले अभ्यर्थियों को ऊपरी आयु सीमा में छूट नियमानुसार प्रदान की जाएगी। अभ्यर्थी ध्यान रखें कि आयु की गणना 1 जनवरी 2025 को ध्यान में रखकर की जाएगी।

केवल ऑनलाइन कर सकते हैं अप्लाई

इंडियन आर्मी टीजीसी 140 में आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से ही किया जा सकता है, अन्य किसी भी माध्यम से एप्लीकेशन फॉर्म स्वीकार नहीं किये जाएंगे। आवेदन के साथ किसी भी प्रकार के शुल्क का भुगतान नहीं करना है अर्थात सभी श्रेणियों के उम्मीदवार इस भर्ती में निशुल्क रूप से आवेदन कर सकते हैं।

कैसे होगा चयन

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को योग्यता के आधार पर शॉर्टलिस्ट करके स्क्रीनिंग टेस्ट के लिए बुलाया जायेगा। इस चरण में सफल उम्मीदवारों को इंटरव्यू प्रक्रिया के लिए आमंत्रित किया जाएगा। इंटरव्यू के बाद उम्मीदवारों को सर्विसेस सेलेक्शन बोर्ड (एसएसबी) और अंत में मेडिकल एग्जामिनेशन के लिए आमंत्रित किया जाएगा। सभी चरणों में सफल उम्मीदवारों को रिक्त पदों पर नियुक्ति प्रदान की जाएगी।

Back to top button