क्या आप भी नहीं लाइट जलाकर सोते है तो जरुर पढ़ें यह ख़बर

रात को ज्यादा देर तक जागना या फिर लाइट जलाकर सोने की आदत हो तो अब आपको संभल कर रहना पड़ेगा. ब्रिटेन की एक यूनिवर्सिटी ने अपनी रिसर्च में पाया कि रात में लाइट के आस-पास रहने से कई बीमारी आपको अपना शिकार बना सकती है.क्या आप भी नहीं लाइट जलाकर सोते है तो जरुर पढ़ें यह ख़बर

रिसर्च के मुताबिक यह पाया गया कि रात को हमारे शारीर को रौशनी की जरुरत नही होती, लाइट जलाकर सोना हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक होता हैं. दुनिया में बिजली की खोज से पहले भी लोग रात में बिजली के बिना ही सोया करते थे और यह सिस्टम शरीर के लिए नार्मल भी था.

दिन मे मिल रही सूरज की रौशनी इतनी फायदेमंद है कि आँखों पर किसी भी प्रकार का असर नही होता है. हमारे शरीर की बायोलॉजिकल क्लॉक सूरज और चाँद की रौशनी से नियंत्रित होती है. रौशनी शरीर के लिए दवा का काम करती है, मगर दवा भी जरुरत से ज्यादा ली जाये तो वह भी नुकसानदायक साबित होती है.

रात के वक्त लाइट जलाकर सोना कैंसर की बीमारी को पैदा करती हैं. 10 साल का अध्यन करने से यह भी पता चला है कि सोने के माहौल मे रौशनी हो तो ब्रेस्ट कैंसर होने की 22 फीसदी की बढोतरी होती है और तो और अँधेरे मे सोने वाली महिलाओं को ऐसी कोई परेशानी नही होती है.

रात मे कंप्यूटर पर काम करना या फिर अँधेरे मे पड़ना, इससे आँखों पर काफी असर पड़ता है और आंखे ख़राब होने के काफी ज्यादा चांस होते हैं.

रात में बल्ब आदि मानव निर्मित चीजे जलाए रखना हमारे मूड पर काफी हद तक असर डालता हैं. हमारे ह्रदय को भी काफी नुकसान होने का खतरा बना रहता हैं.

Back to top button