आज एक मंच पर होंगे PM मोदी, शेख हसीना और ममता बनर्जी, बांग्लादेश भवन का करेंगे उद्घाटन

कोलकाता । पश्चिम बंगाल में वीरभूम जिले के बोलपुर स्थित रवींद्रनाथ टैगोर के सपनों का शांतिनिकेतन शुक्रवार को ऐतिहासिक क्षण का गवाह बनने को पूरी तरह तैयार है। इस दिन यहां विश्वभारती विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शिरकत करने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना सुबह करीब 10 बजे पहुंचेंगी।आज एक मंच पर होंगे PM मोदी, शेख हसीना और ममता बनर्जी, बांग्लादेश भवन का करेंगे उद्घाटन

उधर, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी एक दिन पहले गुरुवार को ही बोलपुर पहुंच गई हैं। दीक्षांत समारोह के मंच पर मोदी-हसीना और ममता एक साथ दिखेंगे। केंद्रीय विश्वविद्यालय होने के कारण पीएम मोदी विश्वभारती विश्वविद्यालय के कुलाधिपति हैं। वह अपने चार साल के कार्यकाल में पहली बार दीक्षांत समारोह में शामिल हो रहे हैं। दीक्षांत समारोह के बाद मोदी, हसीना व ममता विश्वविद्यालय परिसर में निर्मित ‘बांग्लादेश भवन’ का उद्घाटन करेंगे।

दीक्षांत समारोह व ‘बांग्लादेश भवन’ के उद्घाटन के बाद मोदी व हसीना के बीच अनौपचारिक द्विपक्षीय वार्ता का कार्यक्रम है। इस दौरान दोनों कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर बातचीत करेंगे। इससे पहले मोदी-हसीना और ममता के यहां एक साथ दोपहर का भोजन करने का भी कार्यक्रम है। 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी विश्वभारती के कुलाधिपति के रूप में पहली बार यहां आ रहे हैं। इस बार दीक्षांत समारोह में करीब 10 हजार विद्यार्थियों को डिग्री प्रदान की जाएगी।

Back to top button