144 कंपनियों पर लगे ट्रेडिंग बैन को खत्म करेगी सेबी, लगा था टैक्स चोरी का आरोप

नई दिल्ली । बाजार नियामक सेबी ने 114 कंपनियों पर लगाए गए ट्रेडिंग प्रतिंबध को हटा दिया है। इन कंपनियों पर कथित गड़बड़ी और स्टॉक मार्केट प्लेटफॉर्म के जरिए टैक्स चोरी करने का आरोप लगा था। सेबी का कहना है कि इन कंपनियों पर प्रतिबंध इसलिए हटा दिया गया है क्योंकि जांच में इनके खिलाफ कोई गड़बड़ी नहीं पाई गई है।

SEBI to end trading bans on 144 companies

अरुण जेटली का बड़ा बयान, देश की आर्थिक दशा सुधारने के लिए उठाएगे बड़ा कदम

सेबी ने इस महीने की शुरुआत में 307 कंपनियों पर सिक्योरिटी मार्केट में ट्रेडिंग से बैन हटाया था। यह फैसला पहले वित्तीय मामले के साथ-साथ इको फ्रैंडली फूड प्रोसेसिंग पार्क, एस्टीम बायो ऑर्गेनिक फूड प्रोसेसिंग, चैनल नाइन एंटरटेंमेंट और एचपीसी बायोसाइसेंज के शेयर्स में हुई डील से जुड़े मामलों में लिया गया है। यह कंपनियां सेबी की रडार में स्टॉक मार्केट प्लेटफॉर्म के गलत इस्तेमाल से टैक्स चोरी और मनी लॉन्ड्रिंग जैसी गतिविधियों के कारण आईं थी।

मौजूदा केस में सेबी ने मई 2015 में पाइन एनिमेशन और 177 अन्य संबंधित कंपनियों को सिक्योरिटी मार्केट से बैन कर दिया था। इन पर 420 करोड़ रुपये की टैक्स चोरी का आरोप था। इसके बाद नियामक ने इनमें से दो कंपनियों पर से बैन हटा भी दिया था। मामले की पूरी छानबीन के बाद सेबी ने 114 कंपनियों पर से बैन हटा दिया है। हालांकि शेष 62 कंपनियों पर पिछला फैसला बरकरार रहेगा।

Back to top button