2020 के पहले ग्रहण पर कर लें बस ये एक काम, खुल जाएगा अमीर बनने का रास्‍ता

10 जनवरी को साल का पहला ग्रहण लगने जा रहा है। ग्रहण के दिन कुछ खास उपाय करके आप सुख, समृद्धि और सौभाग्य प्राप्त कर सकते हैं। यह चंद्र ग्रहण रात 10:37 से शुरू होकर 11 जनवरी की रात 2:45 तक रहेगा।

चंद्र ग्रहण

साल 2020 में कुल 6 ग्रहण लगेंगे जिसमें 2 सूर्य और 4 चंद्र ग्रहण होंगे। ये साल का पहला ग्रहण है। पंडित कमल नंदलाल से जानते हैं कि इस चंद्र ग्रहण पर आपको क्या करके अपना सौभाग्य बढ़ा सकते हैं।

ग्रहण शिवलिंग को छोड़कर सभी मूर्त-अमूर्त चीजों पर लगता है। एकमात्र शिवलिंग ही है जिसकी ग्रहण के दौरान उपासना की जा सकती है। शिवलिंग सभी दोषों का नाश करता है। चंद्र ग्रहण के दौरान पूजा घर में रखे पारद शिवलिंग का जलाभिषेक करें। पारद शिवलिंग की विशेष पूजा ग्रहण के प्रभाव को कम करती है।

चंद्रग्रहण के दौरान किसी आसन पर बैठ कर शिवलिंग को अपने सामने रखें और धूप बत्ती जलाकर उसकी पूजा करें। पूजा के दौरान पारद शिंवलिंग पर चंदन समर्पित कर उसे अपने मस्तिष्क पर तिलक की तरह लगाएं।

Also Read : इस मकर संक्रांति ऐसे बनाये ‘तिल रेवड़ी’, स्वाद में होगा लाजवाब

पारद शिवलिंग पर एक विशेष मंत्र का जाप करें। ॐ ह्रीं नम: शिवाय का जाप करें, निश्चित रूप से आपका सौभाग्य जागृत होगा। यह चंद्र ग्रहण बुध की राशि में और बृहस्पति के नक्षत्र में पड़ रहा है इसलिए इस दिन सफेद रंग के कपड़े जरूर पहनें।

गर्भवती महिलाओं को ग्रहण के दौरान पारद की गोली अपने गले में या सफेद धागे में अपनी कमर पर बांधे। इससे उनके गर्भ की रक्षा होती है। इसके अलावा गर्भवती महिलाओं को चंदन का लेप अपनी नाभि पर लगाना चाहिए। तुलसी का पत्ता घिस कर उसका लेप भी लगाया जा सकता है।

चंद्र ग्रहण के दिन प्याज और लहसुन का प्रयोग बिल्कुल न करें। जो भी खाएं उसमें तुलसी का पत्ता जरूर डाल दें।

Back to top button