स्पर्म काउंट को बढ़ाना है तो आज ही डाइट में शामिल करें ये एक चीज

फर्टिलिटी की समस्या झेलने वाले पुरुषों के लिए एक खुशखबरी आई है. पार्टनर को प्रेग्नेंट करने में असमर्थ पुरुषों की फर्टिलिटी को सुधारने के लिए वैज्ञानिकों ने एक फॉर्मूला खोज निकाला है. यह रिसर्च डेनमार्क में  1,679 पुरुषों पर की गई है.

वैज्ञानिकों का दावा है कि रोजाना फिश ऑयल का सेवन करने से फर्टिलिटी को सुधारा जा सकता है. यदि किसी इंसान का स्पर्म काउंट 15 मिलियन प्रति एमएल से कम है तो वो ‘लो फर्टिलिटी’ का शिकार होता है जो पार्टनर को प्रेग्नेंट करने के लिए काफी नहीं है.

मेडिकल की भाषा में इस विकार को ‘ऑलिगोस्पर्मिया’ कहा जाता है. दुनियाभर में लोग इस परेशानी से जूझ रहे हैं और इसे सुधारने के लिए लोग पानी की तरह पैसा बहा देते हैं. एक हेल्दी स्पर्म काउंट फीमेल पार्टनर को बच्चा कंसीव करने में मदद करता है. JAMA में प्रकाशित एक हालिया रिपोर्ट की मानें तो फिश ऑयल में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड इंसान स्पर्म काउंट को बेहतर बनाता है.

यह भी पढ़ें: फ्रेंच किस युवक को पड़ गया बहुत भारी, पहुंचा हॉस्पिटल

ओमेगा-3 फैटी एसिड पुरुषों के स्पर्म काउंट के साथ-साथ सीमेन वॉल्यूम को भी बढ़ाता है. ओमेगा-3 फैटी एसिड स्पर्म को कोन शेप में लेकर आता है जिससे उसकी उत्पादक क्षमता बढ़ जाती है. शोध में जिन 98 लोगों ने इस सप्लीमेंट का इस्तेमाल किया था उनका स्पर्म काउंट अन्य से ज्यादा बेहतर पाया गया. इतना ही नहीं, फिश ऑयल के और भी कई फायदे शरीर को होते हैं. फिश ऑयल न सिर्फ हृदय संबंधी रोगों को शरीर से दूर रखता है, बल्कि मानसिक अवसाद और वजन कम करने में भी काफी लाभदायक है.

इंसान के दिमाग का लगभग 60 प्रतिशत हिस्सा फैट से ही बना होता है, जिसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड की काफी ज्यादा मात्रा होती है. इसीलिए यह हमारे ब्रेन फंक्शन को बेहतर कर मेंटल डिसॉर्डर की समस्या से निजात दिलाता है. फिश ऑयल शरीर का वजन और तोंद कम करने का भी काम करता है. इसके अलावा नजर दृष्टि दोष की समस्या झेल रहे लोगों के लिए भी इसे रामबाण इलाज माना जाता है.

किन चीजों में होता है ओमेगा-3 फैटी एसिड?-

बादाम और अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है. रोजाना करीब 60 ग्राम बादाम या अखरोट खाने से पुरुषों की फर्टिलिटी में सुधार हो सकता है. इसके अलावा सैलमन मछली में भी ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है. नियमित रूप से इसका सेवन करने से फर्टिलिटी में सुधार किया जा सकता है.

 

Back to top button