रेल का सबसे खतरनाक रास्तों वाला ये विडियो कर देगा आपके रोंगटे खड़े

रेल भारत का एक अभिन्न हिस्सा है । हर रोज़ लाखों लोग रेल द्वारा सफर कर अपनी मंज़िल तक पहुँचते हैं । भारतीय रेल कश्मीर से कन्याकुमारी तक हर देशवासी को एक जगह से दूसरी जगह पहुचाने में बहुत मदद करती है इसिलिये रेल को इस देश की लाइफ लाइन भी कहा जाता है ।

रेल का सबसे खतरनाक रास्तों वाला ये विडियो कर देगा आपके रोंगटे खड़ेपरंतु कई जगहों पर भारतीय रेल को बहुत ही खतरनाक रास्तों का सामना करना होता है । ऐसी जगहों पर भी रेल्वे के इंजिनियर्स ने बहुत अच्छी तरह से ट्रैक बिछाये हुए हैं ताकि बिना कोई नुकसान ट्रेन पास हो सकें । ऐसे ही कुछ खतरनाक रास्तों का विडियो हम आज आपको दिखायेंगे,

पर उस से पहले भारतीय रेल की १० रोचक बातें जान लीजिये जो आप ने कभी सुनी नहीं होगी..

०१. भारतीय रेल की शुरुआत १६ अप्रैल १८५३ को हुई थी. भारतीय रेल की सारी पटरियों को आज अगर सीधा जोड़ दिया जाए तो इनकी लंबाई पृथ्वी के आकार से १.५ गुणा ज्यादा होगी.

०२. भारतीय रेल के किसी भी ट्रेन ड्राइवर ने ऐसे समय में भी रेल को नहीं छोड़ा जब मौत सामने दिखाई दे रही थी.

०३. भारत मैं एक ऐसा रेलवे स्टेशन भी है जो २ राज्यों की सीमा में आता है. नवापुर नाम है इस स्टेशन का. इस का आधा हिस्सा महाराष्ट्र में आता है है और आधा गुजरात में.

०४. भारतीत्य रेल की सबसे धीमी रफ्तार वाली चलने वाली ट्रेन की रफ़्तार १० किमी. प्रति घंटा है. पहाड़ों से होकर गुजरने वाली इस ट्रेन की गति इतनी धीमी है कि लोग चलती ट्रेन से आसानी से उतर , चढ़ सकते हैं.

०५. भारत में सबसे बड़े नाम वाला रेलवे स्टेशन वेंकटनरसिम्हाराजुवारिपटा (Venkatanarsimharajuvaripeta) है जबकि सबसे छोटे नाम वाला रेलवे स्टेशन ईब (IB) है, जो ओडिशा में है.

०६. देश की सबसे लेटलतीफ ट्रेन गोवाहाटी-त्रिवेन्दरम् एक्सप्रेस है जो साधारण्त: १० से १२ घंटे लेट ही चलती है.

०७. भारत की सबसे बड़ी रेल्वे सुरंग जम्मू-कश्मीर के पीर पंजल में हैं. इस की लम्बाई ११.२१५ किमी है.

०८. भारत में सबसे लम्बी यात्रा करने वाली ट्रेन का नाम विवेक एक्सप्रैस है. जो डिब्रुगढ़ (असम) से हो कर कन्याकुमारी तक ४२७३ किमी. की दूरी तय करती है.

०९. भारत मैं सब से कम दूरि वाले २ रेलवे स्टेशन नागपुर और अजनी के बीच की दूरी है, इस की दूरि सिर्फ तीन किमी है.

१०. भारतीय रेल की वेबसाइट पर प्रति मिनट १२ लाख से ज्यादा हिट होते हैं. इस वेबसाइट पर लाखों साइबर हमले भी होते हैं पर रेलवे की वेबसाइट कभी नहीं रुकती.

Back to top button