राष्ट्रपति ने दिया बड़ा बयान, CAA को बताया ऐतिहासिक फैसला

बजट सत्र आज से शुरू हो रहा है। केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट 1 पेश करेंगी। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण के बाद सत्र की शुरूआत होगी। इसके बाद  वित्तमंत्री संसद में आर्थिक सर्वेक्षण 2019-20 पेश करेंगी।

– आर्थिक सर्वेक्षण पर मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन ने कहा कि हमारी टीम ने बहुत मेहनत की है। टीम ने छह महीने में दूसरा आर्थिक सर्वेक्षण तैयार किया है।

– संसद के दोनों सदनों द्वारा संविधान के अनुच्छेद 370 और अनुच्छेद 35 ए को हटाया जाना न सिर्फ ऐतिहासिक है बल्कि इससे जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के समान विकास का भी मार्ग प्रशस्त हुआ है: राष्ट्रपति

यह भी पढ़ें: फायरिंग के बाद जामिया में फिर पुलिस के खिलाफ आक्रोस, धरने पर बैठे छात्रों को हिरासत में लिया

– सुप्रीम कोर्ट द्वारा रामजन्मभूमि पर फैसले के बाद देशवासियों द्वारा जिस तरह परिपक्वता से व्यवहार किया गया, वह भी प्रशंसनीय है: राष्ट्रपति

– मुझे प्रसन्नता है कि पिछले 7 महीनों में संसद ने काम करने के नए कीर्तिमान स्थापित किए हैं। इस लोकसभा के पहले सत्र में, सदन द्वारा कार्य निष्पादन, पिछले सात दशकों में एक नया रिकॉर्ड रहा है: राष्ट्रपति

– बजट सत्र से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारे कार्यकाल और इस दशक का यह पहला बजट सत्र है। हम सबका प्रयास रहना चाहिए कि इस सत्र में इस दशक के उज्जवल भविष्य के लिए मजबूत नींव डालने वाला सत्र बना रहे।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सुबह 11 बजे संसद के सेंट्रल हॉल में भाषण देंगे। जबकि उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू आज अपने निवास पर राज्यसभा के नेताओं की एक बैठक की अध्यक्षता भी करेंगे। सत्र का पहला चरण 11 फरवरी को समाप्त होगा, जबकि सत्र का दूसरा चरण 2 मार्च से शुरू होगा और 3 अप्रैल को समाप्त होगा।

वहीं भारतीय जनता पार्टी की कार्यकारी समिति की बैठक दोपहर 2 बजे पार्लियामेंट लाइब्रेरी में में होने वाली है। जबकि नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस (NDA) की मीटिंग आज दोपहर 3:30 बजे पार्लियामेंट लाइब्रेरी में होने की उम्मीद है।

संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने गुरुवार को संसद में बजट सत्र से पहले सर्वदलीय बैठक हुलाई थी। बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ,  केंद्रीय मंत्रियों, राजनाथ सिंह, थावर चंद गहलोत, अर्जुन मेघवाल, वी मुरलीधरन, और अन्य लोगों ने भाग लिया था। इसके अलवा बैठक में समाजवादी पार्टी के सांसद राम गोपाल यादव, बीजद के प्रसन्ना आचार्य, एनसीपी सांसद सुप्रिया सुले, कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी, आरजेडी नेता मनोज झा समेत कई अन्य सांसद उपस्थित थे।

इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि संसद के बजट सत्र के दौरान सरकार सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए तैयार है। उन्होंने सदस्यों से आग्रह किया कि वे देखें कि मौजूदा वैश्विक आर्थिक परिदृश्य से देश कैसे लाभान्वित हो सकता है। 

Back to top button