रातोंरात हो जाएंगे मालामाल, अगर मिल जाए इस तरह की सांप की केंचुल

जिस तरह से मनुष्य अपने पुराने कपड़े उतारकर नए कपड़े पहनता है, ठीक उसी तरह बहुत से जीव-जंतु भी ऐसा करते हैं। इसमें सबसे अधिक सांप का केंचुल – यानि कि उसकी पुरानी स्किन उतारना, आम लोग जानते हैं। किसी समय सांप की केंचुल आसानी से देखने को मिल जाती थी, क्योंकि सांप बहुतायत से पाए जाते थे। आजकल जंगल कट गए, पक्के घर बन गए। अब सांप बहुत कम बचे हैं।

बता दें‍ कि केंचुल पारदर्शी सा दिखने वाला सांप की त्वचा का ऊपरी भाग या पर्त होती है जो एक निश्चित समय और दौर में सांप स्वयं छोड़ देता है। केंचुली पर सांप का रंग नहीं आ पाता, क्योंकि रंगों का निर्माण करने वाली पिगमेंट कोशिका सांप की त्वचा में ही चली जाती है।

सांप को कोई आम जीव नहीं बल्कि धार्मिक तौर से जोड़कर देखा जाता है, क्योंकि, यह शिव के गले में भी रहता है। जैसे, पुरानी त्वचा के मृत होने के बाद नई त्वचा उसकी जगह ले लेती है, सांप के साथ भी ऐसा होता है, जब उसकी पुरानी त्वचा मृत हो जाती है, तो वह अपना केंचुल उतारकर नई त्वचा धारण कर लेता है।

केंचुल उतारने की प्रक्रिया सांप के लिए बेहद फायदेमंद होती है। ऐसा माना जाता है, कि अपना केंचुल उतारकर सांप अपनी उम्र बढ़ाता रहता है। जो सांप निरंतर ऐसा करते रहते हैं, उन्हें अमरता प्राप्त हो जाती है। चूंकि भारतीय संस्कृति में सांप को मारना वर्जित माना गया है, इसलिए यहां के लोग केंचुल से ही काम चलाते हैं।

सांप की केंचुली देखना होता है शुभ

ऐसा माना जाता है, कि घर में दो मुंहा सांप आ जाए, अथवा सांप की केंचुली मिले तो कुबेर आप पर मेहरबान होकर अपने खजाने का द्वार खोल देंगे। स्वप्न में सांप की केंचुली को देखना अति शुभ माना जाता है। इस कारण से, जो भी व्यक्ति स्वप्न में सांप की केंचुली देखता है, उसे हर कार्य में सफलता मिलनी तय है और साथ ही यह धन प्राप्ति का भी संकेत होता है। इसी प्रकार, घर में सांप की केंचुली रखना भी शुभ माना जाता है।

सांप की केंचुली के कुछ टोटके उपाय

सांप की केंचुली को पीसकर उसमें वच, हींग तथा सूखी नीम की पत्तियों के मिश्रण को गाय के ऊपले पर डालकर लोहवान, गूगल का भी मिश्रण मिलाकर घर में मंगलवार से मिट्टी के सकोरे पर रखकर घर में इस धूमनी को घुमाएं। ऐसा करने से भूत-प्रेत व अन्य सभी बाधाएं दूर हो जाएंगी।

घर में इन वस्तुओं का रखना होता है शुभ

सफेद रत्ती, एकाक्षी नरियल, दक्षिणवर्ती शंख, हाथ जोड़ी, सियार सिंही, बिल्ली की जेल, एक मुखी रुद्राक्ष, गोरोचन, नागकेसर, सांप की अखंडित केंचुली, मोर के पंख, अष्टगंध आदि में श्री लक्ष्मी जी को रिझाने का विलक्षण गुण होता है। ये वस्तुएं, सुलभ हो सकें तो उन्हें ऐसे ही घर में रख लें, लक्ष्मी प्रसन्न होगीं।

Back to top button