यदि हुआ ऐसा, तो बाइक सवार को मिलेगा एसी का मजा

hondabike_25_05_2016नई दिल्‍ली। जापानी बाइक निर्माता कंपनी हॉन्‍डा ने हाल ही में मोटरसाइकिल्‍स के लिए नए एयर कंडिशनिंग सिस्‍टम के पेटेंट का आवेदन किया है। यदि ऐसा होता है, तो गर्मी में बाइक से लंबे सफर करने वालों को राहत मिलेगी।

अभी एसी यूनिट सिर्फ कारों में ही लगी होती है, लेकिन जल्‍द ही हॉन्‍डा की बाइक्‍स में भी यह वास्‍तविकता में लगी नजर आएंगी। जो पेटेंट फाइल किया गया है, उसके अनुसार एयर कंडिशनिंग यूनिट में टैंक बैग होगा, जो फ्यूल टैंक के ऊपर लगा होगा।

बैग में जिप लाइनर होगा, जो स्‍टोरेज स्‍पेस में खुलेगा, जहां रीचार्जेबल बैटरी रखी होती है। इसका काम काफी आसान होगा। बैग के साइड से हवा सोखी जाएगी जो फ्लैक्‍िसबल वेंट्स के जरिये आपके हेलमेट में ठोढ़ी के पास पहुंचेगी। यदि दिन अधिक गर्म होंगे, तो एक अलग फ्लैप टैंक के बैग लिड के अंदर दिया जाएगा।

इसमें आप बर्फ का बैग रख सकेंगे, जो यह सुनिश्चित करेगा कि एसी यूनिट से ठंडी हवा निकले। फिलहाल हॉन्‍डा की ओर से यह नवीन पहल है, लेकिन इसके बारे में अधिक जानकारी नहीं है कि बाइक निर्माता कंपनी वास्‍तव में क्‍या करने की योजना बना रही है।

इसके बारे में भी अधिक जानकारी नहीं है कि हॉन्‍डा भविष्‍य की बाइक्‍स में किस तरह अपनी योजना को अमली जामा पहनाएगी। हालांकि, इसके जरिये बेहद गर्मी में भी बाइकर को ठंडी ताजी हवा मिलेगी। मगर, बाइक की स्‍पीड के अधिक होने पर यह कितनी प्रभावी होगी, इस पर अभी सवाल खड़े हैं।

 

Back to top button