मुजफ्फरनगर रेल हादसे में 4 इंजीनियरों पर गिरी गाज, DRM-GM भेजे गए छुट्टी पर

मुजफ्फरनगर.उत्कल रेल हादसे में रव‍िवार देर शाम को 4 इंजीन‍ियरों पर गाज ग‍िरी है। मामले में आरके वर्मा सीनियर डिवीजनल मैनेजर नॉर्दन रेलवे, रोहित कुमार असिस्टेंट इंजीनियर मेरठ-दिल्ली डिवीजन, इंद्रजीत सिंह सीनियर सेक्शन इंजीनियर और प्रदीप कुमार जूनियर इंजीनियर खतौली को सस्पेंड कर दिया गया है। इनके अलावा दिल्ली के डीआरएम और नॉर्दन रेलवे के जीएम को छुट्टी पर भेज दिया गया है। वहीं, इंजीनियरिंग रेलवे बोर्ड के सदस्य (सचिव स्तर) को भी छुट्टी पर भेज दिया गया है। माना जा रहा है कि अभी इस हादसे में कई अन्य रेल अधिकारियों पर गाज गिरेगी। मुजफ्फरनगर रेल हादसे में 4 इंजीनियरों पर गिरी गाज, DRM-GM भेजे गए छुट्टी पर

आगे पढ़‍िए टूटे रेलवे ट्रैक की मरम्मत का काम पूरा, क्रेन से किया ट्रायल…

-खतौली में उत्कल एक्सप्रेस एक्सीडेंट के बाद रेलवे ने रविवार की देर शाम करीब 8 बजे क्षतिग्रस्त रेलवे ट्रैक को मरम्मत कर लिया। इस ट्रैक से सभी क्षतिग्रस्त बोगियों को हटा दिया गया है। टूटी रेल पटरी के स्थान पर नई पटरी और स्लीपर लगाकर टूटे ट्रैक को चालू कर लिया गया है।
– हालांकि, ट्रैक को फाइनल टच देने का काम अभी जारी है। ट्रैक के ऊपर विद्युत लाइन को भी बना दिया है। मौके पर मौजूद अधिकारियों के मुताबि, रात में ही ट्रैक को फाइनल टच दे दिया जाएगा।
– फिलहाल टूटे ट्रैक को रिपेयर करने के बाद उस पर रेलवे की क्रेन और इंजन को ट्रायल के रूप में ट्रैक पर चलाकर देखा गया है।
– इस दौरान रेलवे ट्रैक के नीचे जहां पत्थरों की कमी दिखाई दी, वहां पत्थर डलवाने का काम भी रात में ही शुरू कर दिया गया है।
– ट्रैक की मरम्मत का कार्य पूरा होने के बाद माना जा रहा है कि सोमवार सुबह से इस ट्रैक पर ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा।

घायलों को दी आर्थिक सहायता

– रेलवे की ओर से अस्पताल में एडमिट घायलों को 25 हजार और 50 हजार रुपए की आर्थिक सहायता दी गई है।
– रेलवे के चीफ कामर्शियल आफिसर नरसिंह के नेतृत्व में यह राशि दी गई है। बताया जाता है क‍ि सामान्य घायलों को 25 हजार और गंभीर रूप से घायलों को 50 हजार रुपए की राशि दी गई।
– मेडिकल अस्पताल के सीएमएस डॉ. अजित चौधरी ने बताया, रेलवे की ओर ये यहां भर्ती घायलों को नकद आर्थिक सहायता दी गई है।
– वहीं दूसरी ओर, मेरठ के अलावा मुजफ्फरनगर के अस्पतालों में एडमिट घायलों को भी आर्थिक सहायता रेलवे की ओर से दे दी गई है।

हादसे में 23 लोगों की हुई थी मौत

-खतौली रेलवे स्टेशन के पास शनिवार को पुरी-हरिद्वार एक्सप्रेस (उत्कल एक्सप्रेस) के 12 ड‍िब्बे पटरी से उतर गए। डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन ने इस हादसे में 23 लोगों की मौत की पुष्टि की है। 60 से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर है।
-रेलवे के स्पोक्सपर्सन अनिल सक्सेना के मुताबिक, शन‍िवार शाम 5.50 मिनट पर ये हादसा हुआ। हादसे के बाद डिब्बे एक-दूसरे पर चढ़ गए। फंसे लोगों को निकालने के लिए गैस कटर का इस्तेमाल किया गया। एक डिब्बा तिलक इंटर कॉलेज में तो दूसरा डिब्बा नजदीक के एक घर में घुस गया।
Back to top button