पीएम नेहरू के बाद सबसे ज्यादा बार कानपुर आए हैं मोदी

प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी का चार मई को पांचवीं बार कानपुर आ रहे हैँ। इससे पहले तक वह कानपुर चार बार आ चुके हैं। जिसमें उन्होंने यहां पर तीन जनसभाएं की है और नमामि गंगे मंत्रालय दो दिवसीय बैठक में भी शामिल हुए हैं। शनिवार को कानपुर महानगर में उनका पहला रोड शो होगा।

इसी तरह कानपुर में वह पहली बार प्रधानमंत्री के रूप में किसी गुरुद्वारे में मत्था टेकेंगे। मोदी से पहले कानपुर आने वाले प्रधानमंत्रियों में सबसे अधिक बार देश के पहले प्रधानमंत्री पं. जवाहर लाल नेहरू हैं, जो 1964 से पहले तक सात बार यहां आ चुके हैं।

फूलबाग से लेकर उन्होंने यहां कई जनसभाएं की हैं, साथ ही तिलक हाल से लेकर कई जगहों पर विभिन्न कार्यक्रमों में भी शामिल हो चुके हैं। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शंकरदत्त मिश्र के अनुसार इसी तरह इंदिरा गांधी भी प्रधानमंत्री के रूप में महानगर चार बार आ चुकी हैं।

संघ के प्रचारक के रूप में कई बार आ चुके हैं कानपुर
वहीं, राजीव गांधी यहां दो बार और अटल बिहारी वाजपेयी प्रधानमंत्री के रूप में एक बार आए। इस तरह से प्रधानमंत्री मोदी, पंडित नेहरू के बाद दूसरे ऐसे प्रधानमंत्री हैं, जो कानपुर सबसे ज्यादा बार आ चुके हैं। मोदी 2013 में सबसे पहले कानपुर में पहली चुनावी सभा को संबोधित करने आए थे। वह उनकी अब तक की ऐतिहासिक जनसभा थी। इससे पहले संघ के प्रचारक के रूप में वह कई बार कानपुर आ चुके हैं।

Back to top button