फिर से बढ़ने लगी महंगाई, आने वाली नई सरकार के सामने होगी बड़ी चुनौती

लोकसभा चुनाव के नतीजे आने में अब दस दिन ही बचे हैं. नतीजों के बाद केंद्र में चाहे जिस पार्टी की सरकार बने, उसे एक नई चुनौती का सामना करना पड़ेगा. पिछले कुछ महीनों में कई खाद्य वस्तुओं की कीमतें बढ़ने लगी हैं. पश्चिमी और दक्षिणी भारत के कई हिस्सों में सूखे और गर्मी जल्दी आने की वजह से खाद्य पदार्थों के दाम बढ़े हैं.

चुनाव में नहीं था महंगाई कोई मसला

गौरतलब है कि बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के दौर में देश को महंगाई से काफी राहत मिली थी. खाद्य महंगाई और खुदरा महंगाई दोनों काफी नीचे रहे. लेकिन अब केंद्र में जो भी सरकार आएगी, उसके लिए बढ़ती महंगाई फिर से एक चुनौती पैदा कर सकती है. यूपीए सरकार के दौर में महंगाई के काफी ऊंचे आंकड़ों की वजह से ही जनता परेशान हो गई थी और इसकी वजह से सरकार के खिलाफ माहौल बन गया था. लेकिन इस बार के आम चुनाव में महंगाई कोई मसला ही नहीं है.

महंगाई बढ़ने का अनुमान

पिछले हफ्ते न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के एक सर्वे में ज्यादातर जानकारों ने यह बात मानी है कि अप्रैल माह के लिए महंगाई दर बढ़कर छह महीने की ऊंचाई पर जा सकती है. हालांकि इसके बावजूद यह रिजर्व बैंक के लिए सुविधाजनक स्तर 4 फीसदी से कम रह सकता है. सरकार अप्रैल माह के लिए महंगाई का आंकड़ा सोमवार को जारी करेगी.

पीएम मोदी को नवीन पटनायक ने लिखी चिट्ठी, मांगी ये बड़ी मदद

सब्जियों-अनाज के बढ़ रहे दाम

लगातार नौ महीने से महंगाई रिजर्व बैंक के लिए सुविधाजनक स्तर पर बनी हुई है. रिजर्व बैंक फरवरी और अप्रैल महीने में दो बार ब्याज दरों में कटौती कर चुका है. सर्वे में शामिल 40 अर्थशास्त्र‍ियों ने कहा है कि अप्रैल में महंगाई दर बढ़कर 2.97 फीसदी तक पहुंच सकती है, जबकि मार्च में यह 2.86 फीसदी थी. सब्ज‍ियों, अनाज जैसी खाद्य वस्तुओं की महंगाई बढ़ने की वजह से मुख्य महंगाई का आंकड़ा बढ़ रहा है. 

कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों से मुश्किल

अगले महीनों में महंगाई के और बढ़ने की आशंका व्यक्त की जा रही है. असल में अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें बढ़ती जा रही हैं और ऐसा माना जा रहा है कि सरकार चुनावों को देखते हुए देश में पेट्रोल-डीजल के दाम नहीं बढ़ा रही है, यानी चुनावों के बाद इनकी कीमतों में बड़ा इजाफा हो सकता है. ईंधन की कीमतों के बढ़ने खाद्य वस्तुओं की कीमतें और बढ़ जाएंगी.

कुछ जानकारों का यह भी कहना है कि महंगाई का बढ़ना किसानों के लिए तो फायदेमंद होगा, लेकिन यह उपभोक्ताओं के लिए बुरा होगा और अगली सरकार के लिए चुनौती होगी. इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, सब्जियों के दाम पिछले एक साल में 13 से 15 फीसदी तक बढ़ चुके हैं. सबसे ज्यादा समस्या दूध में आने वाली है, क्योंकि पशुओं का चारा लगातार महंगा होता जा रहा है.  

Back to top button