पोस्ट ग्रेजुएट टीचर के 1050+ पदों पर आवेदन का आज आखिरी मौका

ओडिशा चयन बोर्ड आज 18 अप्रैल, 2024 को पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (पीजीटी) के पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया समाप्त करने जा रहा है। इच्छुक और योग्य उम्मादवार जिन्होंने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट ssbodisha.ac.in पर जाकर इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती अभियान का लक्ष्य कुल 1061 पीजीटी पदों को भरना है। उम्मीदवार इन पदों के लिए 18 अप्रैल (रात 11:45 बजे) तक आवेदन करे सकते हैं।

पात्रता मानदंड
आयु सीमा
उम्मीदवारों की आयु न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 38 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट दी गई है।

शैक्षणिक योग्यता
उम्मीदवारों को उस विषय में किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री की आवश्यकता होती है जिसके लिए वे आवेदन कर रहे हैं, या आप एनसीईआरटी द्वारा मान्यता प्राप्त क्षेत्रीय शिक्षा कॉलेज से छह साल का स्नातकोत्तर कार्यक्रम पूरा कर सकते हैं। आपकी डिग्री में कुल मिलाकर कम से कम 50% अंक या समकक्ष ग्रेड होना चाहिए।

उम्मीदवारों के पास बी.एड होना आवश्यक है। राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद, नई दिल्ली द्वारा मान्यता प्राप्त डिग्री या समकक्ष योग्यता। यह सभी विषयों के लिए आवश्यक है।

उम्मीदवार वाणिज्य, शिक्षा, भूविज्ञान, गृह विज्ञान, तर्क और दर्शन, मनोविज्ञान, समाजशास्त्र, आईआरपीएम, तेलुगु, या उर्दू विषयों में पीजीटी पद के लिए आवेदन कर रहे हैं तो उन्हें बी.एड की आवश्यकता नहीं है।

उम्मीदवार वनस्पति विज्ञान, रसायन विज्ञान, अर्थशास्त्र, अंग्रेजी, भूगोल, हिंदी, इतिहास, गणित, उड़िया, भौतिकी, राजनीति विज्ञान, संस्कृत, या प्राणीशास्त्र विषयों में पीजीटी पद के लिए आवेदन कर रहे हैं। तो उन्हें बी.एड. प्राप्त होना चाहिए।
विज्ञापन

आवेदन शुल्क
जिन उम्मीदवारों को आरक्षित या सामाजिक और आर्थिक रूप से पिछड़े (एसईबीसी) के रूप में वर्गीकृत नहीं किया गया है, उन्हें 200 रुपये का शुल्क देना होगा। हालाँकि, यह शुल्क उन उम्मीदवारों के लिए माफ किया गया है जो अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), या विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) श्रेणियों से संबंधित हैं।
विज्ञापन

चयन प्रक्रिया
उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और करियर मूल्यांकन के संयुक्त मूल्यांकन के माध्यम से किया जाएगा।
अंकों का आवंटन इस प्रकार है:
लिखित परीक्षा-150 अंक (बहुविकल्पीय प्रश्न)
कैरियर मूल्यांकन- 50 अंक
कुल- 200 अंक

कैसे करें आवेदन?
सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ssbodisha.ac.in पर जाएं
होमपेज पर पीजीटी एप्लिकेशन लिंक पर क्लिक करें।
रजिस्टर करें और आवेदन प्रक्रिया को आगे बढ़ाएं
फॉर्म भरकर आवेदन शुल्क का भुगतान करें और फॉर्म जमा कर दें।
आवेदन पत्र डाउनलोड करें और आगे की आवश्यकता के लिए एक प्रिंटआउट ले लें।

Back to top button