नैनीताल लोकसभा सीट के टिकट को लेकर कांग्रेस में घमासान जारी

परिवर्तन यात्रा के बहाने प्रदेश कांग्रेस के भीतर सियासी जोर-आजमाइश भी शुरू हो गई है। दूसरे चरण में प्रदेश संगठन की ओर से मंगलवार को खटीमा से प्रारंभ हुई परिवर्तन यात्रा को नैनीताल संसदीय सीट के लिए चुनावी जनसंपर्क से जोड़कर तो देखा ही जा रहा है, साथ में यात्रा ने इस सीट पर टिकट के दावेदारों के बीच सियासी शक्ति प्रदर्शन का रूप भी ले लिया है।नैनीताल लोकसभा सीट के टिकट को लेकर कांग्रेस में घमासान जारी

प्रदेश प्रभारी अनुग्रह नारायण सिंह की मौजूदगी में ऊधमसिंह नगर जिले में निकाली जा रही चार दिनी परिवर्तन यात्रा में नेता प्रतिपक्ष और हल्द्वानी से विधायक इंदिरा हृदयेश के साथ ही पूर्व सांसद केसी सिंह बाबा और महेंद्रपाल सिंह के साथ ही स्थानीय दिग्गज नेताओं की मौजूदगी को पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव हरीश रावत के बीते दिनों जिले में किए गए जनसंपर्क को जवाब के रूप में भी देखा जा रहा है। इससे इस सीट पर टिकट हासिल करने की लड़ाई भी रोचक होने के आसार हैं।

कांग्रेस लोकसभा का चुनाव करो या मरो की रणनीति के साथ लड़ने की मंशा जाहिर कर चुकी है। इसे देखते हुए पार्टी ने प्रदेश में सभी नेताओं को पांचों सीटों पर चुनावी अभियान तेज करने की हिदायत दी है। इसे देखते हुए प्रदेश संगठन पिछले हफ्ते से टिहरी संसदीय क्षेत्र से परिवर्तन यात्रा प्रारंभ कर चुका है।

दूसरे चरण में अब नैनीताल संसदीय क्षेत्र के मतदाताओं के लिहाज से सबसे बड़े क्षेत्र ऊधमसिंह नगर जिले पर पार्टी पूरी ताकत झोंक रही है। हालांकि इस सीट पर पार्टी किसे अपना प्रत्याशी बनाएगी, यह तय नहीं है। इसके बावजूद अपनी-अपनी सियासी पसंद-नापसंद को ध्यान में रखकर दावेदारों ने नैनीताल सीट पर भी दावेदारी जतानी शुरू कर दी है।

इस दिशा में पहल पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत यानी हरदा ने की है। इसके जवाब में इस सीट से पूर्व सांसद केसी सिंह बाबा ने खुद तो दावेदारी पेश नहीं की, लेकिन पूर्व सांसद महेंद्रपाल सिंह को समर्थन देने की घोषणा कर दी। इस संसदीय सीट पर नेता प्रतिपक्ष इंदिरा हृदयेश की भी नजरें टिकी हैं।

हालांकि, उन्होंने पार्टी फोरम पर प्रत्यक्ष रूप से अपनी इच्छा जाहिर करने में जल्दबाजी नहीं की, लेकिन समर्थकों के बीच उनके नैनीताल सीट से चुनाव लड़ने की इच्छा गाहे-बगाहे सामने आती रही है। अब कुमाऊं मंडल में खासतौर पर नैनीताल सीट पर परिवर्तन यात्रा में उनकी सक्रियता और यात्रा को कामयाब बनाने की जद्दोजहद को सियासी जानकार उनकी दावेदारी पेश करने के अंदाज के तौर पर ले रहे हैं।

माना जा रहा है कि परिवर्तन यात्रा के बहाने इंदिरा और प्रदेश संगठन भी हरीश रावत को जवाब देने की तैयारी में है। ऊधमसिंह नगर जिले में ही कई स्थानों पर हरीश रावत बीते दिनों जनसंपर्क कर चुके हैं। रावत ने अभी तक प्रदेश संगठन की ओर से आयोजित परिवर्तन यात्रा में शिरकत भी नहीं की है।

संगठन के समानांतर अपनी सक्रियता से चौंका रहे रावत को दूसरे दिग्गज भी चुनौती देने के मूड में हैं। लिहाजा इस परिवर्तन यात्रा को पार्टी के भीतर भी शक्ति प्रदर्शन के रूप में देखा जा रहा है। मंगलवार को शुरू परिवर्तन यात्रा में प्रदेश प्रभारी अनुग्रह नारायण सिंह, प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह, नेता प्रतिपक्ष इंदिरा हृदयेश के साथ पूर्व सांसद केसी सिंह बाबा व महेंद्रपाल सिंह और क्षेत्रीय दिग्गज तिलकराज बेहड़ की मौजूदगी ने पार्टी के भीतर टिकट पाने की होड़ को भी रोचक बना दिया है।

Back to top button