नए राष्ट्रपति का घर घेरने पहुंचे शिक्षामित्र, कहीं मांगी भीख तो कहीं बवाल

शिक्षामित्रों का समायोजन रद्द होने के बाद शिक्षामित्र सरकार पर दबाव डालने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं। शिक्षामित्रों ने रविवार को दयानंद विहार स्थित राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का घर घेरने का प्रयास किया। एसपी सिटी समेत कई थानों की फोर्स ने बैरिकेडिंग लगाकर शिक्षामित्रों को रोका।
नए राष्ट्रपति का घर घेरने पहुंचे शिक्षामित्र, कहीं मांगी भीख तो कहीं बवाल
इस पर उनकी पुलिस से जमकर झड़प हुई। कुछ शिक्षामित्र बेहोश हो गए। इस पर उन्हें पुलिस की जीप से अस्पताल भेजा गया। राष्ट्रपति आवास से कुछ दूरी पर विरोध-प्रदर्शन तीन घंटे के बाद खत्म हुआ।

ये भी पढ़े: अभी अभी हुआ ऐतिहासिक फैसला: कश्मीर में कश्मीरी पंडितों को मिलेगी सरकारी नौकरी देगी सरकार

कल्याणपुर स्थित गौतम बुद्धा पार्क पर दोपहर 12 बजे सैकड़ों शिक्षामित्र एकजुट हुए। इसके बाद दयानंद विहार स्थित राष्ट्रपति आवास को घेरने के लिए निकले शिक्षामित्र योगी और मोदी के खिलाफ नारेबाजी करने लगे। राष्ट्रपति आवास को जाने वाले मार्ग पर शिक्षामित्रों को पुलिस ने घेराबंदी करके रोक लिया।

धूप और उमस के बीच कई शिक्षामित्र बेहोश हो गए। इधर कुछ शिक्षामित्रों की पुलिस से झड़प होने लगी। बैरीकेडिंग की वजह से शिक्षामित्र आगे नहीं बढ़ पाए। करीब तीन घंटे तक चले प्रदर्शन के बाद  शिक्षामित्र एसपी सिटी गौरव ग्रोवर को ज्ञापन देकर लौट गए।

समायोजन रद्द होने से आक्रोशित शिक्षामित्रों का आंदोलन

लगातार और तेज होता जा रहा है। रविवार को छुट्टी के बावजूद शिक्षामित्रों ने प्रदेश भर में धरना-प्रदर्शन और रास्ता जाम कर अपना आक्रोश जाहिर किया। इसके अलावा उन्होंने विधायकों और सांसदों के घर के बाहर भी धरना दिया। यहां लखनऊ में शिक्षामित्रों ने सड़कों पर भीख मांगकर प्रदर्शन किया।

लगातार पांच दिन से चल रहे धरना-प्रदर्शन के बावजूद बेसिक शिक्षा विभाग उनके भविष्य को लेकर किसी ठोस नतीजे पर नहीं पहुंच सका है। निदेशक सर्वेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि सोमवार को इस मुद्दे पर बातचीत की जाएगी।

गोंडा में अंबेडकर चौराहे पर शिक्षामित्रों ने अर्द्धनग्न होकर प्रदर्शन किया। उन्होंने गोंडा-लखनऊ मार्ग को जाम कर दिया और कमिश्नर आवास के बाहर धरना दिया। अमेठी में तिलोई विधायक मयंकेश्वर सिंह के आवास पर भी शिक्षामित्रों ने प्रदर्शन कर समायोजन कराने की मांग की।

अंबेडकरनगर सांसद को राखी बांधकर दिलाया रक्षा का संकल्प

महिला शिक्षामित्रों ने अंबेडकरनगर सांसद हरिओम पांडे के निवास पर प्रदर्शन किया। उन्होंने सांसद पांडे के हाथ पर राखी बांधकर उनसे अपने हितों की रक्षा करने का संकल्प दिलाया। पांडे ने शिक्षामित्रों के मुद्दे को सदन में उठाने का आश्वासन दिया।

बरेली में वित्त राज्यमंत्री संतोष गंगवार के घर पर प्रदर्शन
बरेली में शिक्षामित्रों ने वित्त राज्यमंत्री संतोष गंगवार के घर के बाहर प्रदर्शन किया।

इस दौरान उन्होंने गैर शैक्षणिक पदों पर समायोजित कराने, टीईटी की अनिवार्यता समाप्त कराने और आर्थिक नुकसान नहीं पहुंचाने की मांग की। इस पर वित्त राज्यमंत्री ने राज्य व केंद्र सरकार से बातचीत का आश्वासन दिया।

 
Back to top button