जानें क्यों इतना रुला रहा है सोना, इस खबर ने सबको चौकाया…

सोने की कीमत भारतीय इतिहास में इतना महंगा नहीं हुआ. अगर आज सोना खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो रुक जाइए. सोमवार को सोने की कीमतों ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. अमेरिका और ईरान के बीच टकराव से खाड़ी क्षेत्र में गहराते फौजी तनाव के बीच 6 जनवरी को सोने के प्रति दस ग्राम की कीमत 41,096 हो गई है. भारतीय वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज यानी एमसीएक्स पर सोमवार को शुरुआती घंटे के कारोबार के दौरान सोने का भाव तेजी से बढ़ा है.

थम नहीं रहा सोने के कीमतों में उछाल

एक जनवरी से ही मार्केट में सोने के दामों में तेजी देखने को मिल रही है. पिछले हफ्कते करीब 39,000 प्रति दस ग्राम से शुरुआत हुआ था. पिछले शुक्रवार को प्रति दस ग्राम सोने की कीमतों में ऐतिहासिक बढ़ोतरी के साथ 40,000 रुपए का आंकड़ा छुआ था. लेकिन सोमवार को इसकी तेजी बरकरार है. अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार कॉमेक्स पर सोने के फरवरी अनुबंध में सोमवार को 26.85 डॉलर यानी 1.73 फीसदी की तेजी के साथ 1,579.25 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था.

इतिहास बनने वाली है ‘टाटा नैनो’, सामने आई ये बड़ी रिपोर्ट…

अमेरिका और ईरान के बीच टकराव से खाड़ी क्षेत्र में पैदा हुए फौजी तनाव के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा इराक पर प्रतिबंध लगाने की चेतावनी दिए जाने से खाड़ी क्षेत्र का संकट गहराता जा रहा है, जिससे अनिश्चितता की स्थिति बनी हुई है. लिहाजा, सुरक्षित निवेश के प्रति निवेशकों का रुझान बढ़ा है, इसलिए महंगी धातुओं के दाम में जोरदार तेजी देखी जा रही है.

 

Back to top button