केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को कहा- सहारा में जमा लोगों की रकम चार महीने में मिलेगी वापस

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को कहा कि सहारा में जमा लोगों की रकम चार महीने में वापस मिल जाएगी। उन्होंने देशभर के सहारा को-ऑपरेटिव सोसाइटी के जमाकर्ताओं से कहा कि वे सेंट्रल को-ऑपरेटिव सोसाइटी को मांग आवेदन भेजें। सत्यापन होने के बाद उनका पैसा तीन से चार महीने में लौटाने की व्यवस्था कर दी जाएगी।

ऋषिकुल मैदान में एक कार्यक्रम के दौरान शाह ने कहा कि सहकारिता मंत्रालय की पहल पर सुप्रीम कोर्ट ने सहारा समूह की चार को-ऑपरेटिव सोसायटियों में रकम लगाने वाले लगभग 10 करोड़ निवेशकों को उनका धन लौटाने का आदेश दिया। इस ऐतिहासिक निर्णय से सभी निवेशकों को उनका पैसा वापस मिल सकेगा।

शीर्ष अदालत ने केंद्र के आग्रह पर बुधवार को सहारा-सेबी रिफंड खाते में जमा 24 हजार करोड़ में से पांच हजार करोड़ रुपये केंद्रीय रजिस्ट्रार को हस्तांतरित करने का निर्देश दिया था। इससे पहले शाह ने सहकारिता क्षेत्र की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि देश में नई सहकारिता नीति बनाई गई है। किसानों के उत्पाद के निर्यात, जैविक खेती व बीजों के उत्पादन के लिए मल्टी-स्टेट को-ऑपरेटिव संस्थाएं बना दी गई हैं। सहकारिता क्षेत्र को किसानों के लिए उपयोगी बना आय दोगुनी की जा रही है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को कहा कि अगली रामनवमी तक राम अयोध्या में बन रहे भव्य मंदिर में विराजमान हो जाएंगे। उन्होंने यह बात गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय में आयोजित दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए कही।

उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश में महर्षि दयानंद, स्वामी श्रद्धानंद और महात्मा गांधी की शिक्षा दृष्टि को जमीन पर उतार रहे हैं। नई शिक्षा नीति को स्ट्रीमलेस और क्लासलेस बनाया गया है। मल्टीपल एंट्री, मल्टीपल एग्जिट शिक्षा नीति का विशेष अंग है। प्रधानमंत्री चाहते हैं कि युवाओं को ऐसा प्लेटफार्म मिले, जिस पर हमारे युवा खड़े होकर विश्व के साथ स्पर्धा कर सकें। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने भारत और भारतीयता दोनों के गौरव को विश्व भर में बुलंद किया है। ऐसे ढेर सारे प्रश्न थे, जो देश की सुरक्षा से जुड़े थे। जो कभी हल नहीं होते थे, मोदी ने उन्हें चुटकी में हल कर दिया।

विद्या मार्तण्ड उपाधि से सम्मानित गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को विद्या मार्तण्ड की उपाधि से नवाजा गया। गुरुकुल के कुलाधिपति डॉ. सत्यपाल सिंह ने गृह मंत्री को यह उपाधि दी।

Back to top button