कलाईयों का दर्द हो जाएगा काफूर इन 5 एक्सरसाइज करे दूर

लंबे वक्त तक कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम करने वालों के साथ-साथ बहुत ज्यादा बाइक चलाने वालों और जिम में एक्सरसाइज करने वालों की कलाईयों में दर्द या थकान की प्रॉब्लम हो सकती है। इससे छुटकारा पाने के लिए आप रोजाना कलाईयों की ये सिंपल एक्सरसाइज कर सकते हैं।

अपनी दोनों कलाईयों को नीचे की ओर खींचे

अपने हाथ को सामने लाकर सीधा करें और कलाईयों को नीचे की तरफ झुकाएं और अपने दूसरे हाथ से कलाई को नीचे की ओर खींचने की कोशिश करें। कलाई को करीब 20 से 30 सेकेंड खींचे रहें। ऐसे ही अपने दूसरे हाथ की कलाई के साथ भी करें। यह एक्सरसाइज आपकी कलाई की नसों को खोलने का काम करेगी और कलाई को आराम पहुंचाएगी।

अगर आपको कलाई में दर्द महसूस हो रहा है तो आप टेनिस बॉल का यूज कर सकते हैं। इस बॉल को हथेली में लेकर दबाएं। इससे आपकी थकावट भी कम होने लगेगी और आप फ्रेश महसूस करेंगे। यह एक्सरसाइज आपको रोजाना करनी चाहिए खासकर उन्हें जिन्हें रोज कंप्यूटर या लैपटॉप पर घंटों काम करना होता है।

पहले मुट्टी बना लें। इसके बाद अपने हाथ को सामने लाएं और धीरे-धीरे इसे चारों ओर घुमाएं। इस एक्सरसाइज में आप पहले अपनी कलाई को घड़ी की तरह घुमाएं, फिर उल्टा घुमाना शुरु करें। जिम जाने वाले लोगों को भी इस एक्सरसाइज पर ध्यान देना चाहिए क्योंकि उनकी कलाईयों में अक्सर दर्द होने लगता है या कलाईयों में कमजोरी आने लगती है।

कलाईयों को मजबूत करने के लिए 4-5 किलो के डंबल को हथेलियों पर रखें और फिर उंगलियों को अंदर की तरफ मोड़कर उसे पकड़े। उसे हथेली से कलाई तक रोल कराएं, फिर उंगलियों को वापस शुरुआती पोजिशन में ले जाएं। इसे कम से कम 10-15 बार करें। यह एक्सरसाइज आपकी कलाई को और मजबूत करने में मदद करेगी। इसे अपने डेली रूटीन में जरूर शामिल करें।

 

Back to top button