कई राज्‍यों में जल्द बिगड़ने वाला है मौसम, बारिश बन सकती है मुसीबत

मानसून का समय खत्‍म हो चुका लेकिन बारिश थमने का नाम नहीं ले रही है। यह बेमौसम बारिश अब जनजीवन को प्रभावित कर रही है। बीमारियां फैल रही हैं, फसलें खराब हो रही हैं। मौसम के जानकारों का अनुमान है कि अभी भी कई राज्‍यों में बारिश का क्रम जारी रहेगा। आइये जानते हैं अगले 24 से 48 घंटों के दौरान मौसम का क्‍या पुर्वानुमान है।

6 और 7 नवंबर को पंजाब, हरियाणा, उत्‍तरी राजस्‍थान, उत्‍तर प्रदेश और दिल्ली व एनसीआर के कुछ हिस्सों में बिखरे धूल भरी आंधी एवं बारिश की संभावना है।

5 नवंबर को कश्‍मीर, हिमाचल में बर्फबारी हो सकती है। गुजरात और महाराष्‍ट्र में बारिश हो सकती है। उत्तर भारत में मौसम बदल सकता है। पहाड़ों पर खासकर जम्मू कश्मीर क्षेत्र हिमाचल प्रदेश में बारिश और बर्फबारी की शुरुआत हो सकती है।

5 नवंबर को दक्षिणी कोंकण और दक्षिणी मध्य महाराष्‍ट्र में भी हल्की से मध्यम बारिश शुरू होने के आसार हैं। लेकिन मध्य प्रदेश, राजस्‍थान, महाराष्ट्र के बाकी भागों में मौसम शुष्क रहेगा।

मुख्यालय के बाहर दिल्ली पुलिस का प्रदर्शन, इंसाफ के लिए सड़क पर पुलिस

मध्‍यप्रदेश में अभी भी बारिश की संभावना बनी हुई है। स्‍कायमेट का अनुमान है कि अगले 24 घंटों में प्रदेश के उज्‍जैन, रतलाम, धार और खंडवा में बारिश के आसार हैं। इसके बाद इसका असर कम हो सकता है।

गुजरात में हालांकि अगले 24 घंटों में किसी भी तरह की भारी वर्षा से इंकार किया जा रहा है, लेकिन समुद्र की उथल-पुथल के बीच उथल-पुथल की स्थिति बनी रहेगी। मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे खुले पानी में बाहर निकलते समय सावधानी बरतें।

कश्‍मीर में बर्फबारी हो सकती है। इसके अलावा पंजाब, हरियाणा, मध्‍यप्रदेश, गुजरात और महाराष्‍ट्र में अगले 48 घंटों में बारिश के आसार हैं।

गुजरात में वलसाड़, अमरेली और सूरत जैसे दक्षिणी क्षेत्रों में संडे तक तेज हवाओं के साथ ही बारिश की संभावना व्‍यक्‍त की गई है।

राजस्थान के जैसलमेर, बीकानेर, पिलानी, चूरू, बाड़मेर, सीकर तथा अजमेर के कुछ हिस्सों में गरज के साथ हल्की बौछारें और तेज़ हवाएं देखी गईं।

बीकानेर, फलोदी, जयपुर, जैसलमेर, बाड़मेर, अजमेर में आज धूल भरी आंधी के साथ तेज हवाएं चलने की संभावना है। जालोर, उदयपुर, कोटा, भीलवाड़ा जैसे दक्षिणी भागों में गरज के साथ हल्की वर्षा जारी रहेगी। यहां 6 से 8 नवंबर के बीच गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।

मुंबई में पिछले 24 घंटों के दौरान कई स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश हुई है।

तमिलनाडु, केरल और आंध्र प्रदेश जैसे राज्यों में अगले 24 घंटों में केवल हल्की बारिश की संभावना जताई जा रही है।

 

Back to top button