ऑफरों से रहें सावधान, क्योंकि ठग मांगते हैं रुपये

न्यूज़ डेस्क

लखनऊ। लॉकडाउन की इस संकट भरे समय में आपकी नौकरी खतरे में हो या बेरोजगार हो तो सावधान रहना जरुरी है क्योंकि ऐसे में आप ठग का शिकार हो सकते है।

लॉकडाउन में तमाम लोगों के पास जॉब ऑफर करने वाले मेल पहुंच रहे हैं। ऐसे मेल को खोलने से पर्सनल डेटा चोरी होने का खतरा है। जानकारों की माने तो लॉकडाउन में ठग सक्रिय हैं। ज्यादातर मेल लड़कियों के नाम से लोगों को भेजे जा रहे हैं।

ये भी पढ़े: CAA के खिलाफ हुई हिंसा में हुए नुक्सान की भरपाई की कार्रवाई पर फिलहाल रोक

ठग इंटरव्यू से लेकर नौकरी दिलाने के नाम पर मोटी रकम की मांग करते हैं। कई लोग झांसे में आकर बैंक खाता, निवास आदि तक की जानकारी तक दे देते हैं। ऐसे में सावधानी बरतने की जरूरत है। परिचितों की ई-मेल चेक करें।

ये भी पढ़े: सैलून की होम सर्विस डिमांड बढ़ी, दाढ़ी- बाल के चार्ज दोगुने

सेवायोजन विभाग की माने तो ऐसी फर्जी मेल से मांगी गई किसी भी प्रकार की जानकारी को साझा नहीं करें। लॉकडाउन के बीच आपके पास अलग-अलग जॉब ऑफर करने से संबंधित मेल आ जरूर रही होगी, लेकिन आपको इतना जरूर ध्यान रखना है कि अगर आपने मेल का रिप्लाई दिया तो आप किसी मुसीबत में न फस जाये।

कानपुर के नरेंद्र अस्थाना के पास एक मेल उन्होंने चेक किया, उसमें प्रोजेक्ट मैनेजर, डेवलेपर आदि की जॉब के बारे में जानकारी दी गई थी। मेल में दिए फोन नंबर पर संपर्क करने पर उनसे इंटरव्यू में शामिल होने के लिए पहले एक हजार रुपये और सिक्योरिटी के तौर पर पांच हजार रुपये समेत बैंक खाते से जुड़ी जानकारी की मांग की गई।

इसके एक घंटे के बाद उनके पास तमाम अनजान नंबरों से फोन और एसएमएस आने लगे। इस पर उन्होंने अपना नंबर बंद कर दिया। ऐसा आपके साथ न हो इसलिए आपको सचेत रहना होगा ताकि आप किसी झांसे में आकर किसी ठगी का शिकार न हो। यदि ऐसे मेल और कॉल्स आपको परेशान करे तो आप पुलिस मदद ले सकते है।

ये भी पढ़े: तुम्हारी यह अदा पसंद नहीं आयी इरफ़ान

Back to top button