ऐसे घर पर बनाएं हैदराबादी अंडा सालन

सर्दी के मौसम में ज्यादातर लोग सुबह-शाम अंडे का सेवन करते हैं। इस पौष्टिक डाइट को लोग तरह-तरह से लेना पसंद करते हैं। लेकिन बिजी रहने की वजह से अगर आप सिर्फ उबला अंडा, हाफ फ्राई या ऑमलेट खाते हुए बोर हो चुकी हैं तो स्पेशल हैदराबादी अंडा सालन घर पर बनाकर देखिए। इस टेस्टी डिश को घर पर बनाएंगी तो आपके साथ-साथ आपका पूरा परिवार इसका जायका ले सकेगा। आइए जानते हैं कि इस डिश को घर पर कैसे तैयार करें-

हैदराबादी अंडा सालन रेसिपी
हैदराबादी अंडा सालन के लिए आवश्यक सामग्री

4 अंडे उबले और छिले हुए,
2 टमाटर ब्लेंड किए हुए
2 उबले प्याज का पेस्ट
1 छोटा चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट,
1/2 चम्मच गरम मसाला
2 छोटी इलाएची
2 लौंग
1 टुकड़ा दालचीनी
1 तेजपत्ता
एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर, 1 छोटा चम्मच जीरा पाउडर
आवयश्यकता अनुसार नमक और तेल।

हैदराबादी अंडा सालन बनाने की विधि
कड़ाही में तेल गर्म करें। उबले अंडों को फ्राई करके निकाल लें। बचे हुए तेल में तेजपत्ता और उबले प्याज का पेस्ट भून लें। इसमें हल्दी, जीरा, लाल मिर्च और नमक मिलाकर भून लें।

टमाटर को मैश करके मिला लें। इसके बाद इसमें अदरक लहसुन का पेस्ट मिला लें। इसके बाद मसाले को मध्यम आंच पर भूनें, जब तक कि वह तेल ना छोड़ने लगे। ग्रेवी के लिए 1 कप पानी गरम करके डालें।

तले हुए अंडे डालें और कुछ देर मध्यम आंच पर ग्रेवी में अंडे पकने दें। इसके बाद इलाएची, लौंग, दालचीनी को पीसकर पाउडर बना लें और सालन में डाल दें।

इंपॉर्टेंट टिप : आप इसी विधि से शिमला मिर्च और पनीर का सालन भी तैयार कर सकती हैं।

ठंडे मौसम में अंडे का सेवन है फायदेमंड
सर्द मौसम में अंडे का सेवन विशेष रूप से फायदेमंद माना जाता है। अंडे में विटामिन ए, बी, डी और ई प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। अंडे में कुदरती रूप से विटामिन डी पाया जाता है। यही नहीं, अंडे में प्रोटीन और ढेर सारे मिनरल भी पाए जाते हैं। अंडे के दो हिस्से होते हैं। सफेद हिस्से को एल्बुमिन कहते हैं और इस हिस्से में प्रोटीन और पानी की मात्रा ज्यादा होती है। इसमें फैट नहीं होता है और कार्बोहाइड्रेट भी 1 फीसदी से कम होता है। अंडे की जर्दी को योक कहते हैं। यह फैट से भरपूर होता है, इसलिए कैलोरी की मात्रा भी इसमें ज्यादा होती है। प्रोटीन अंडे के सफेद और पीले दोनों हिस्सों में होता है। इसके सभी पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए इसे पूरा खाना चााहिए। अगर ठंड में आप अंडे का सेवन करें तो ना सिर्फ सर्दी-जुकाम, बुखार जैसी समस्याओं से आप बची रहेंगी, बल्कि इसे अपनी डाइट में लेने से आपका 300-400 कैलोरी लेना कम हो जाएगा, क्योंकि आपको पेट भरा महसूस होगा।

Back to top button