24 कैरेट सोने के हाजिर भाव में 301 रुपये की गिरावट दर्ज की गई: एचडीएफसी सिक्युरिटीज

सोने और चांदी की कीमतों में आज जोरदार गिरावट दर्ज की गई है। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के अनुसार, बुधवार को सोने में 301 रुपये की गिरावट दर्ज की गई है। इस गिरावट से राष्ट्रीय राजधानी में 10 ग्राम सोने की कीमत 38,870 रुपये पर आ गई है। सिक्युरिटीज के अनुसार, वैश्विक रुख के प्रभाव के कारण सोने की कीमत में यह गिरावट आई है। गौरतलब है कि मंगलवार को सोना 39,171 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।

सोने के साथ ही चांदी कीमत में भी जबरदस्त गिरावट दर्ज की गई है। चांदी के भाव में बुधवार को 906 रुपये की गिरावट आई है। इस गिरावट से एक किलो चांदी की कीमत अब 46,509 रुपये पर आ गई है। गौरतलब है कि मंगलवार को चांदी 47,415 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर बंद हुई थी। औद्योगिक इकाइयों और सिक्का कारोबारियों द्वारा लिवाली कम किये जाने से चांदी की कीमत में यह गिरावट देखने को मिली है।

एचडीएफसी सिक्युरिटीज के सीनियर विश्लेषक (कमोडिटी) तपन पटेल ने कहा, ‘दिल्ली में बुधवार को 24 कैरेट सोने के हाजिर भाव में भी 301 रुपये की गिरावट दर्ज की गई है। सोने की कीमत में यह कमी सोने की वैश्विक कीमतों में आई गिरावट की वजह से देखने को मिली है। साथ ही रुपये में गिरावट का भी सोने की कीमतों पर विपरीत प्रभाव पड़ा है।’

पटेल ने आगे बताया कि रुपये का हाजिर भाव बुधवार को 25 पैसे की कमजोरी के साथ ट्रेंड कर रहा था। अब अंतरराष्ट्रीय स्तर की बात करें, तो बुधवार को न्यूयॉर्क में सोना 1486 डॉलर प्रति औंस पर और चांदी 17.54 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड कर रही थी।

Back to top button