उत्तराखंड के पहाड़ी और मैदानी इलाकों में सर्दी का ‘सितम’ जारी

देहरादून समेत प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में बृहस्पतिवार को लगातार तीसरे दिन हुई बारिश और बर्फबारी से ठंड बढ़ गई। वहीं इस कंपकंपाती ठंड से एक व्यक्ति की मौत होने की भी खबर है। मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को भी कई इलाकों में बारिश और ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी हो सकती है।

पिथौरागढ़ में ठंड से एक व्यक्ति की मौत हो गई। व्यक्ति शुक्रवार की सुबह गांधी चौक की एक फड़ में मृत मिला। जानकारी के मुताबिक मृतक नेपाल के भोजक का रहने वाला था।

वहीं बारिश और बर्फबारी के बाद सर्द हवाएं चलने से लोग ठिठुरने को मजबूर हो गए। शुक्रवार को हालांकि देहरादून में मौसम साफ रहा, लेकिन लोगों को कंपकंपाती ठंड से निजात नहीं मिली। गुरुवार दोपहर में हल्की धूप खिलने से लोगों को ठंड से कुछ राहत मिली। शाम को एक बार फिर सर्द हवाओं ने मौसम में ठंडक खासी बढ़ा दी। 

बृहस्पतिवार सुबह राजधानी दून और आस-पास के क्षेत्रों में हल्की बारिश से ठंडक में इजाफा हो गया। सुबह काफी देर तक धूप भी नहीं निकली और काफी तेज सर्द हवाएं भी चलीं। इससे ठिठुरन बहुत अधिक बढ़ गई।

जबरदस्त ठंड के चलते ज्यादातर बच्चे ठिठुरते हुए स्कूल पहुंचे। हालांकि इसके बाद हल्की धूप निकल आई। दोपहर के समय एक बार फिर हल्की बारिश शुरू हुई और हल्की हवाएं भी चलीं। पूरे दिन मसूरी और धनोल्टी की ओर से चलने वाली हवाओं के कारण पूरी दून घाटी ठंड की चपेट में रही। चकराता, धनोल्टी, मसूरी समेत अन्य आस-पास के ऊंचाई वाले इलाकों में रात को तापमान काफी अधिक गिर गया। 

मौसम केंद्र की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार आज भी ज्यादातर स्थानों पर बादल छाए रह सकते हैं। वहीं, कुछ इलाकों में बारिश होने का भी अनुमान है। मौसम केंद्र निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़ के अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्की से बहुत हल्की बर्फबारी होने का अनुमान है। 

पाला-कोहरा भी बढ़ेगा
मौसम केंद्र के अनुसार प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में अगले कुछ दिनों में तेज ठंड पड़ेगी। मैदानी क्षेत्रों में जहां सुबह और शाम के वक्त कोहरे में बढ़ोत्तरी होगी। वहीं, पहाड़ी इलाकों में पाला ज्यादा पड़ेगा। विशेषकर शाम के समय पाले में वृद्धि होगी। 

केदारनाथ में दिनभर रुक-रुककर हुई हल्की बर्फबारी, आधा फीट बर्फ जमी 

गुरुवार को केदारनाथ धाम सहित मध्य हिमालय क्षेत्र की ऊंचाई वाली पहाडिय़ों में दिनभर रुक-रुककर बर्फबारी हुई। जबकि निचले इलाकों में कई स्थानों पर तेज बारिश हुई। सुबह से ही मौसम खराब रहा।

इस बीच केदारनाथ में बीच-बीच में बर्फ की फुंआरें गिरती रही। बीते तीन दिनों में हुई रुक-रुककर हुई बर्फ के चलते यहां आधा फीट बर्फ जम चुकी है।

खराब मौसम के कारण यहां पुनर्निर्माण कार्य भी प्रभावित हुए हैं। ऊखीमठ में मध्यम बारिश हुई। यहां चारों तरफ पहाड़ियों में हिमपात हुआ है, जिससे पूरा क्षेत्र शीतलहर की चपेट में आ गया है। इधर, जिला मुख्यालय रुद्रप्रयाग में हल्की बूंदाबांदी हुई। ठंड से बचाव के लिए नगर पालिका द्वारा अलाव की व्यवस्था की गई है।  

मुक्तेश्वर में सर्दी ने तोड़ा रिकार्ड 

पश्चिमी विक्षोभ के कारण बदले मौसम के मिजाज ने मुक्तेश्वर को ठिठुरा दिया है। दस साल बाद 13 दिसंबर को मुक्तेश्वर भी सबसे ठंडा रहा। मुक्तेश्वर में अधिकतम तापमान सामान्य से 11 तो न्यूनतम तापमान सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस कम रहा।

पश्चिमी विक्षोभ के चलते बुधवार को मौसम ने अचानक करवट बदली थी। अधिकतम तापमान गिरने के कारण कड़ाके की ठंड का एहसास हुआ था। बर्फबारी होने के कारण मुक्तेश्वर में पारा धड़ाम हो गया।

अधिकतम तापमान कई वर्षों के बाद 3.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से 11 डिग्री कम है, जबकि न्यूनतम तापमान माइनस 0.9 डिग्री सेल्सियस रहा। न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम रहा। 

Back to top button