अयोध्या: लल्लू ने भरा पर्चा, 1.11 करोड़ के हैं कर्जदार

अयोध्या। लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण की अधिसूचना शुक्रवार को जारी कर दी गई। इसी के साथ फैजाबाद लोकसभा सीट के प्रत्याशियों की ओर से नामांकन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई। नामांकन के पहले दिन भाजपा के अधिकृत प्रत्याशी लल्लू सिंह ने नामांकन पत्र दाखिल किया।

इस दौरान 21 प्रत्याशियों और उनके प्रतिनिधियों की ओर से 29 सेट नामांकन पत्र लिए गए। सुरक्षा के विशेष इंतजाम रहे। कलेक्ट्रेट के 100 मीटर दायरे में बैरिकेडिंग करते हुए जोन व सेक्टरवार पुलिस की तैनाती की गई।

लोकसभा चुनाव के लिए फैजाबाद सीट पर नामांकन की प्रक्रिया सुबह 11 बजे से शुरू हुई। नामांकन के लिए आने वाले प्रत्याशियों के लिए कोषागार गेट से प्रवेश दिए जाने की व्यवस्था प्रभावी की गई। एक प्रत्याशी के साथ सिर्फ पांच लोगों को ही जाने की अनुमति थी। दोपहर 12.20 बजे भाजपा प्रत्याशी लल्लू सिंह बेहद सादगी से नामांकन करने के लिए डीएम न्यायालय कक्ष में दाखिल हुए।

भाजपा प्रत्याशी के प्रस्तावक साकेत महाविद्यालय के सेवानिवृत्त प्रोफेसर सतेंद्र नाथ त्रिपाठी थे। दोपहर 12.32 बजे लल्लू सिंह ने एक सेट में नामांकन पत्र दाखिल किया। इस दौरान उनके साथ लोकसभा क्षेत्र संयोजक बांके बिहारी मणि त्रिपाठी, भाजपा जिलाध्यक्ष संजीव सिंह, महानगर अध्यक्ष कमलेश श्रीवास्तव व चुनाव संचालन समिति के विधिक सेल प्रभारी प्रो. कृष्ण मुरारी सिंह मौजूद रहे। जिला निर्वाचन अधिकारी नितीश कुमार ने बताया कि उनके न्यायालय कक्ष में सुबह 11 से दोपहर तीन बजे तक नामांकन संबंधी प्रक्रिया जारी रही। इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी अनिरुद्ध प्रताप सिंह, एडीएम सिटी सलिल पटेल व एसडीएम सदर राजकुमार पांडेय मौजूद रहे। उपनिदेशक सूचना डाॅ. मुरलीधर सिंह ने बताया कि नामांकन करने वाले प्रत्याशी की ओर से प्रस्तुत किए गए दस्तावेजों के संबंध में जानकारी निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

नामांकन के दौरान कलेक्ट्रेट परिसर और बाहर सुरक्षा के विशेष इंतजाम रहे। एसएसपी राजकरण नय्यर ने निरीक्षण कर ड्यूटी पर तैनात अफसरों और पुलिस कर्मियों को निर्देशित किया।

एसएसपी ने बताया कि सिर्फ कोषागार गेट की ओर से ही नामांकन के लिए आने वाले प्रत्याशियों को प्रवेश मिलेगा। कलेक्ट्रेट परिसर और उसके बाहर बैरिकेंडिंग कर राजपत्रित अधिकारियों के साथ पुलिस बल की तैनाती की गई है। सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को बृहस्पतिवार को ही डीएम की ओर से बैठक कर नामांकन प्रक्रिया से जुड़े नियमों की विस्तार से जानकारी दे दी गई थी।

एक मई को गाजे-बाजे व जुलूस के साथ दोबारा करेंगे नामांकन
भाजपा प्रत्याशी लल्लू सिंह एक मई को गाजे-बाजे और जुलूस के साथ दोबारा नामांकन करेंगे। इस दिन नामांकन पत्र का एक और सेट दाखिल किया जाएगा। इसकी तैयारी शुरू हो गई है। दूसरी बार के नामांकन में पार्टी का कोई बड़ा चेहरा भी शामिल हो सकता है। अभी इनका नाम फाइनल होना बाकी है।

फैजाबाद लोकसभा सीट के भाजपा प्रत्याशी की ओर से नामांकन के लिए ज्योतिषों और वैदिक विद्वानों की राय से शुभ मुहूर्त की तीन तारीखें 26 अप्रैल, 29 अप्रैल और एक मई तय की गईं थीं। यह तीनों प्रस्तावित तारीखों की जानकारी पार्टी को दी गई थी। संगठन की ओर से एक मई की तारीख को फाइनल किया गया। शुक्रवार को भी अच्छा मुहूर्त रहा। हालांकि इसकी अवधि कम थी। ऐसे में भाजपा प्रत्याशी ने नामांकन पत्र का एक सेट दाखिल कर दिया और दूसरा सेट एक मई को दाखिल करेंगे। इस दिन दोपहर 12 बजे के बाद पूरे दिन शुभ मूहुर्त प्रभावी रहेगा।

पत्नी सरिता के पास 1.25 करोड़ की संपत्ति, विरासत में मिली 1.95 करोड़ की जायदाद

भाजपा प्रत्याशी लल्लू सिंह 1.91 करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं। इनकी पत्नी सरिता सिंह 1.25 करोड़ की संपत्ति की मालकिन हैं। इन्हें 1.95 करोड़ की संपत्ति विरासत में मिली है। भाजपा प्रत्याशी पर बैंक और वित्तीय संस्थाओं का 1.11 करोड़ का कर्ज भी है। इन पर कोई आपराधिक मामला लंबित नहीं है।

भाजपा प्रत्याशी की ओर से चुनाव आयोग को उपलब्ध कराए गए हलफनामे के अनुसार वर्ष 2022-23 में उनकी कुल आय 13.90 लाख रही। जबकि पत्नी की आय 3.84 लाख है। इनकी चल संपत्ति 1.05 करोड़ और पत्नी की 41.20 लाख की है। जबकि अचल संपत्ति 85.75 लाख की है। पत्नी के नाम भी 84.23 लाख की अचल संपत्ति है।

पत्नी सरिता पर बैंक और वित्तीय संस्थाओं का 25.89 लाख का कर्ज है। लल्लू सिंह साकेत महाविद्यालय से विधि स्नातक और राजनीति शास्त्र में परास्नातक हैं। भाजपा प्रत्याशी के पास मौजूदा समय में 1.70 लाख और पत्नी के पास 1.25 लाख की नकदी है। इनके छह बैंकों में खाते हैं। इनमें 68.14 लाख रुपये जमा हैं। पत्नी का दो बैंकों में खाता हैं।

इनमें 2.26 लाख रुपये जमा हैं। लखनऊ के सहकारी बैंक में 2.29 लाख और साधन सहकारी समिति कोटसराय में 25,100 रुपये का शेयर है। इनकी पत्नी न्यू साकेत ट्रांसपोर्ट एजेंसी में 50 प्रतिशत कुल 16,01,857 रुपये की हिस्सेदार हैं। लल्लू सिंह के पास एक इनोवा, एक रायल इन्फील्ड क्लासिक और एक बाइक है। इनके पास 2,36,005 रुपये कीमत के 35 ग्राम सोने के आभूषण हैं। जबकि पत्नी के पास 20 लाख कीमत के 310 ग्राम सोने के आभूषण हैं।

70 हजार रुपये के चांदी के भी आभूषण हैं। इसी तरह लल्लू सिंह के पास 12.28 एकड़ कृषि भूमि है। 204 वर्ग मीटर गैर कृषि भूमि है। पत्नी के नाम से 144 वर्ग मीटर गैर कृषि भूमि है।

Back to top button