अपने घर को बनाये रखें सुरक्षित , इको फ्रेंडली रंगों से

 

जीवन में रंगों का होना हमें खुशी, उर्जा और ताजगी का एहसास देता है। ये फीकी और नीरस पड़ी जिंदगी में जान डालने का काम करते हैं। इन्हें देखने भर से हमारा चेहरा खिल उठता है। वैसे रंगों के बारे में यह भी कहा जाता है कि ये नेचुरल और इको फ्रेंडली हो तो हमारी मुस्कान और ज्यादा बढ़ जाती है। रंगों की सबसे ज्यादा जरूरत हमारे घर में होती है। ऐसे में रंग ऐसा होना चाहिए, जो घर को खूबसूरत तो बनाए, साथ ही पर्यावरण के अनुकूल भी हो। इस मामले में बर्जर ने अपने आप को साबित किया है। पर्यावरण के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए बर्जर कंपनी अपने इको फ्रेंडली प्रोडक्ट के जरिए ग्रीन और बेहतर भविष्य की सोच में विश्वास करती है। CII-IGBC द्वारा मिले ग्रीन-प्रो सर्टिफिकेशन इसका सबसे बड़ा उदाहरण है। बर्जर को यह सर्टिफिकेट मेन्यूफेक्चरिंग प्रोसेस, रॉ मेटेरियल, रीसाइक्लिंग/डिसपोजल के लिए मिला है। आइए जानते हैं कि बर्जर कैसे अपने प्रोडक्ट के जरिए ग्रीन भविष्य के लिए काम कर रही है –

 

1.Low VOC
यहां Low VOC पेंट एक ऐसा पेंट है,जिसमें “वाष्पशील कार्बनिक यौगिक” (Volatile Organic Compounds) कम होता है। यह मानव और पर्यावरण दोनों के लिए हानिकारक नहीं है। इको फ्रेंडली प्रोडक्ट की बढ़ती लोकप्रियता की वजह से कंपनियां Low VOC पेंट्स को तवज्जो दे रही हैं।

2. एयर क्वालिटी का करे सुधार 
बढ़ते प्रदूषण की वजह से, बाहर व घर के अंदर की एयर क्वालिटी भी खराब हो रही है। अगर आप अपने घर के लिए सही पेंट नहीं चुनते, तो आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। आपको आंख, नाक और गले में जलन व चिड़चिड़ेपन की शिकायत हो सकती है। यहां बर्जर प्रोडक्ट घर में उच्च स्तर की एयर क्वालिटी को सुधारने में सहायता करता है। यह न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए सही है, बल्कि आपको कंफर्ट भी देता है।

 

3. केमिकल्स घटकों (Chemical components) पर रोक 
केमिकल युक्त रंग कई तरह से हमारे सेहत को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं। यह बात बर्जर भी समझती है, इसलिए अपना प्रोडक्ट बनाते समय पूरी सावधानी बरतती है। इसने अपने प्रोडक्ट में केमिकल घटकों पर रोक लगाया हुआ है।

 

4. सेहत को लेकर खतरा नहीं 
आज हर कोई अपने स्वास्थ्य को लेकर सचेत हो चुका है। खाने-पीने की चीजों से लेकर अन्य चीजों के इस्तेमाल में सावधानी बरती जा रही है। ऐसे में घर के लिए रंग कैसा होना चाहिए, इसका भी ध्यान लोग दे रहे हैं। कोई भी प्रोडक्ट बनाने के लिए बर्जर सेहत का पूरा ध्यान रखती है।

बर्जर की सर्वोच्च प्राथमिकता प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण
पर्यावरण की सुरक्षा और प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण बर्जर की सर्वोच्च प्राथमिकता है। बर्जर हमेशा ही चुनौतियों के लिए तैयार रहती है। यह उन्नत उत्पादों को विकसित करने के लिए जानी जाती है। इसके प्रोडक्ट पर्यावरण पर हानिकारक प्रभावों को कम करते हैं व प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण में मदद करते हैं। बर्जर न केवल पर्यावरण संरक्षण को लेकर अपनी जिम्मेदारी को समझती है, बल्कि अपने कर्मचारियों को भी इसके लिए जागरूक और प्रतिबद्ध बनाती है।

Back to top button