रक्षाबंधन में बहनों को गिफ्ट किया शौचालय तो खुल जाएगी भाइयों की भी किस्मत

अमेठी सीडीओ अपूर्वा दुबे की ‘अनोखी अमेठी का अनोखा भाई’ पहल को अब बाराबंकी प्रशासन भी अपनाने जा रहा है। जिला पंचायत राज विभाग गांवों को ओडीएफ बनाने के लिए रक्षाबंधन पर्व पर बहन को उपहार के रूप में शौचालय देने वाले भाइयों को सम्मानित करेगा। यही नहीं उस भाई को कई योजनाओं से लाभान्वित भी किया जाएगा।
रक्षाबंधन में बहनों को गिफ्ट किया शौचालय तो खुल जाएगी भाइयों की भी किस्मत
सात अगस्त को पवित्र रक्षाबंधन का पर्व मनाया जाएगा। इस दौरान बहन अपने भाइयों की कलाई में राखी बांधती हैं। इसके बदले भाई बहन को कुछ न कुछ गिफ्ट भी देते हैं। अमेठी जिले की सीडीओ अपूर्वा दुबे ने इस पर्व को खुले में शौच मुक्ति अभियान का माध्यम बनाया है।

ये भी पढ़े: अभी अभी हुआ ऐतिहासिक फैसला: कश्मीर में कश्मीरी पंडितों को मिलेगी सरकारी नौकरी देगी सरकार

वहां लागू योजना की तर्ज पर बाराबंकी के पंचायती राज विभाग ने ग्रामीण अंचलों में खुले में शौच न जाने के योजना तैयार की है। रक्षाबंधन पर्व के अवसर पर अगर कोई भाई अपनी बहन को उपहार स्वरूप शौचालय गिफ्ट करता है तो जिला प्रशासन की ओर से उस भाई को एक कार्यक्रम में जिलाधिकारी अखिलेश तिवारी द्वारा सम्मानित किया जाएगा।

किसी न किसी कंपनी या रोजगार से जोड़ा जाएगा

यहीं नहीं शौचालय गिफ्ट करने वाला भाई अगर शिक्षित व बेरोजगार है तो उसे प्रशासन द्वारा कौशल विकास मिशन योजना के तहत प्रशिक्षण देकर किसी न किसी कंपनी या रोजगार से जोड़ा जाएगा।

अगर भाई विद्यार्थी हैं तो उसे भी प्रशासन द्वारा स्कॉलरशिप देकर लाभान्वित किया जाएगा। पंचायती राज विभाग की ओर से यह योजना जिलाधिकारी अखिलेश तिवारी के साथ मुख्य विकास अधिकारी अंजनी कुमार सिंह व जिला पंचायत राज अधिकारी हिमांशु शेखर ठाकुर की बैठक के दौरान बनाई गई।

इस पर डीपीआरओ हिमांशु शेखर ठाकुर का कहना है रक्षाबंधन पर्व के अवसर पर अगर कोई भाई अपनी बहन को शौचालय गिफ्ट करता है तो डीएम द्वारा उसे सम्मानित किए जाने के साथ ही योजनाओं का लाभ भी दिया जाएगा।

 
Back to top button