अगर लॉकडाउन बढ़ा तो इस बार इन लोगों को मिल सकती है ये छूट

देश में कोरोना संकट के कारण 21 दिनों का लॉकडाउन लागू है. हालांकि लॉकडाउन के बावजूद देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 8000 से ज्यादा हो चुकी है. ऐसे में अब मोदी सरकार ने दो हफ्तों के लिए लॉकडाउन बढ़ाने के संकेत दिए हैं. हालांकि सरकार इस बार किसानों को थोड़ी छूट दे सकती है.

लॉकडाउन बढ़ाने के साथ ही मोदी सरकार कृषि श्रमिकों और कृषि उद्योग से जुड़े कर्मचारियों के लिए विशेष ट्रेन और बस सेवा चलाने की तैयारी में है. साथ ही कोविड-19 के खतरे के खिलाफ लॉकडाउन अवधि के दौरान काम करने वाले मजदूरों के लिए विशेष पैकेज पर काम किया जा रहा है. साथ ही यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि जरूरी वस्तुओं से जुड़े औद्योगिक क्षेत्र भी खोले जाएं ताकि प्रमुख आर्थिक क्षेत्र चलते रहें.

जानकारी के मुताबिक सोमवार से संयुक्त सचिव पद से ऊपर के सभी मंत्री और अधिकारी लॉकडाउन बढ़ाए जाने के बाद आर्थिक पुनरुद्धार को लेकर आगे की योजनाओं पर काम करेंगे. वहीं माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्दी ही लॉकडाउन बढ़ाए जाने का ऐलान कर सकते हैं.

पार्सल स्पेशल ट्रेन

वहीं रेलवे ने आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति के लिए 236 पार्सल स्पेशल ट्रेन (जिनमें से 171 टाइम टेबल पार्सल ट्रेनें हैं) चलाने के लिए 67 रूट शुरू किए हैं. जिससे जल्द खराब होने वाले बागवानी उत्पाद, कृषि, दूध और डेयरी उत्पाद सहित आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति तेजी से की जा सके. इससे किसानों, एफपीओ, व्यापारियों और कंपनियों को देश में सप्लाई चेन की निरंतरता के लिए सुविधा प्रदान की जा सकेगी.

रेलवे ने देश के प्रमुख शहरों और राज्य मुख्यालय से राज्य के सभी हिस्सों के बीच नियमित संपर्क स्थापित किया है. रेलवे ने ई-कॉमर्स संस्थाओं और राज्य सरकारों सहित अन्य ग्राहकों के जरिए त्वरित परिवहन के लिए पार्सल वैन की व्यवस्था भी की है.

Back to top button