वेट गेन और ब्लोटिंग का कारण बनता है दूध?

पोषक तत्वों से भरपूर दूध हमारे संपूर्ण विकास के लिए बेहद जरूरी है। यही वजह है कि हेल्थ एक्सपर्ट्स और घर के बड़े-बुजुर्ग बचपन से ही हमें दूध पीने की सलाह देते है। इसमें कैल्शियम, विटामिन डी, विटामिन ए, विटामिन बी12, राइबोफ्लेविन (बी2), फॉस्फोरस, पोटेशियम और प्रोटीन समेत कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये पोषक तत्व हमारे समग्र स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं। साथ ही यह हड्डियों के स्वास्थ्य, प्रतिरक्षा प्रणाली और मेटाबॉलिज्म में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

हालांकि, आज भी कई लोग इससे जुड़े कुछ मिथकों को सही मानते हैं। ऐसे में सेहतमंद रहने के लिए कुछ लोग इससे जुड़े कई ऐसे मिथकों पर यकीन करते हैं, जो दूध के सेवन और इसके प्रभाव के प्रति अधिक जागरूक होने के लिए इन मिथकों को दूर करना जरूरी है। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे दूध से जुड़े 7 मिथकों के बारे में, जिसे जानना आपके लिए जरूरी है।

मिथक 1- ​दूध को उबालने से इसके पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं।

फैक्ट- यह धारणा पूरी तरह गलत है। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि दूध को उबालने से उसकी पौष्टिकता कम नहीं होती है। दरअसल, कच्चे दूध को उबालना जरूरी है, क्योंकि इसमें बैक्टीरिया होते हैं।

मिथक 2- दूध पीने से वजन बढ़ता है।

फैक्ट- अक्सर कई लोग दूध से दूरी बनाते हैं, क्योंकि उनका ऐसा मानना है कि दूध पीने से वजन बढ़ता है। हालांकि, यह सच नहीं है। कई अध्ययनों से यह पता चलता है कि दूध से वजन नहीं बढ़ता है। इसके विपरीत यह वेट मैनेजमेंट में मदद करता है। अध्ययनों के अनुसार, वजन घटाने के लिए दूध और डेयरी प्रोडक्ट्स से दूरी बनाने की जरूरत नहीं है।

मिथक 3- ​सिर्फ गाय का दूध ही अच्छा होता है

फैक्ट- यह सच है कि गाय का दूध सेहत के लिए अच्छा होता है। हालांकि, सिर्फ गाय का दूध नहीं, बल्कि बादाम, सोया और नारियल का दूध जैसे प्लांट बेस्ड दूध भी काफी पौष्टिक होते हैं।

मिथक 4- ​दूध पीने से ब्लोटिंग होती है।

फैक्ट- यह सच है कि लैक्टोज इनटॉलरेंस वाले लोगों में दूध ब्लोटिंग का कारण बन सकता है। हालांकि, यह हर किसी के लिए सही नहीं है।

मिथक 5- दूध कैल्शियम का सबसे समृद्ध स्रोत है।

फैक्ट- दूध में कैल्शियम अच्छी खासी मात्रा पाई है। हालांकि, यह कैल्शियम का एकमात्र स्रोत नहीं है। इसके अलावा अन्य डेयरी प्रोडक्ट्स, मेवे, बीज और प्लांट बेस्ड मिल्क भी कैल्शियम से भरपूर होते हैं।

मिथक 6- सुबह उठते ही सबसे पहले दूध का सेवन करना चाहिए।

फैक्ट- सुबह सबसे पहले दूध पीना एक हेल्दी ऑप्शन हो सकता है। हालांकि, सुबह खाली पेट इसे नहीं पानी चाहिए। इससे सूजन और गैस्ट्रिक समस्या हो सकती है। इसके बजाय, अपने दिन की शुरुआत कम कैलोरी वाले, पौष्टिक नाश्ते से करना ज्यादा हेल्दी होगा।

Back to top button