ऐसा जीव, जिसके शरीर पर मौजूद हैं हज़ारों आंखें, वैज्ञानिक भी देखकर हैरान!

हमारी धरती पर अगर तरह-तरह के नज़ारे हैं तो ऐसे तमाम जीव भी हैं, जिन्हें हम जानते या पहचानते भी नहीं हैं. जो जीव-जंतु हमारी आंखों के सामने हैं, उनके तो हम नाम भी जानते हैं लेकिन जो समुद्र की गहराइयों या फिर किसी घने जंगल में पाए जाते हैं, उन्हें पहचान पाना हमारे बस की बात नहीं है. ऐसे ही एक जीव के बारे में आज हम आपको बताएंगे, जो पैरों से सांस लेता है.

आपने तमाम जीवों के बारे में सुना होगा, जिनकी दो से ज्यादा आंखें होती हैं. हालांकि आज हम जिस जीव के बारे में बताने जा रहे हैं, उसकी दो-चार नहीं बल्कि हज़ारों आंखें हैं. अब सवाल ये है कि वो इतनी आंखों से करता क्या है? सिर्फ देखने के लिए ही इतनी आंखें हैं या फिर इससे कुछ अलग काम भी लिया जाता है?

पूरे शरीर पर हैं सिर्फ आंखें
वैज्ञानिकों को एक अजीबोगरीब समुद्री जीवों का पूरा समूह मिला है, जो दिखने में काफी अजीब है. इस जीव के शरीर पर हज़ारों की संख्या में आंखें मौजूद हैं. कैटन प्रजाति के जीव स्नेल की तरह होते हैं, जिनके शरीर पर शेल्स होते हैं. दिलचस्प ये है कि उनकी शेल्स पर हज़ारों की संख्या में आंखें होती हैं, जिनमें लेंसेज़ लगे होते हैं. ये बेहद छोटी-छोटी होती हैं और सेंसरी ऑर्गन की तरह काम करती हैं. ये शेप्स और लाइट पहचानने में अपनी भूमिका निभाती हैं. ये ठीक उसी तरह काम करते हैं, जैसे एक मक्खी की आंखें करती हैं.

क्या कहते हैं वैज्ञानिक?
साइंस में पब्लिश हुई स्टडी के मुताबिक कैटन के पूर्वजों की आंखें अलग थीं, लेकिन ये धीरे-धीरे विकसित होती हैं. स्टडी की लीड रेबेका वार्ने हैं, जो कैलिफोर्निया सैंटा बार्बरा यूनिवर्सिटी की हैं. उनके मुताबिक दो तरह से इनकी आंखें विकसित हुई हैं लेकिन इनके चार अलग-अलग मूल हैं. चार बार में अलग-अलग तरह से इनकी आंखों का विकास हुआ है. करोड़ों साल पहले इनकी आंखों के स्पॉट बने होंगे, जबकि बड़े शेल्स उसके बाद आए होंगे. उनकी शेल्स कटाव होता है, ताकि उनकी नसें शरीर तक जा सकें.

Back to top button