भारत के ये 4 सबसे खतरनाक हथियार, क्षमता इतनी कि पल भर में पूरी हो जाएगी साफ

भारत के पास कई ऐसे हथियार हैं जिनका नाम सुनकर दुश्मनों के पसीने छूट जाते हैं। इन हथियारों की क्षमता इतनी है कि पल भर में कई देशों का सफाया कर दें।  ये हथियार दुनिया के कुछ चुनिंदा देशों के पास ही हैं। लाइव न्यूज आपको इनके बारे में बताने जा रहा

ब्रम्होस सुपर सोनिक क्रूज मिसाइल

भारतीय सेना के सबसे घातक हथियारों से एक ब्रम्होस मिसाइल माना जाता है। इस मिसाइल को रूस और भारत ने मिलकर तैयार किया था। 2005 से इसे हमारी नौसेना में शामिल किया गया। सबसे ज्यादा सटीक वार करने वाली इस मिसाइल की मारक क्षमता 290 किलोमीटर है। सुपर सोनिक की स्पीड से यह मिसाइल अपने लक्ष तक 200 से 300 किलो तक विस्फोटक ले जाने में सक्षम है।

 

टैंक टी-90 भीष्म

शारीरिक सम्बन्ध के दौरान लड़कियों को पसंद होते है ये एडवेंचर

टी-90 भीष्म साउथ एशिया के किसी भी सेना में मौजूद टैंकों में सबसे ज्यादा सक्षम टैंक है। 48000 किलो के वजनी इस टैंक में तीन जवान बैठकर किसी भी मु्श्किल एरिया में पहुंच सकता है। यह पांच मीटर तक गहरे पानी की को भी पार कर दुश्मन पर वार कर सकता है। टी-90 भीष्म में 125 एमएम की चार मशीन लगी होती हैं जिनकी मारक दूरी 10 किमी तक है। इसे 1993 में भारतीय सेना में शामिल गया। इस टैंक प्रयोग रात के अंधेरे में भी किया जा सकता है क्योंकि यह अंधेरे में देखने की तकनीक से लैस होता है। इसमें खतरे को भांपने वाले सिग्नल भी मौजूद हैं जो सैनिक को पहले ही आगाह कर देता है।

 

3- नाग और नाग कैरियर

टैंकरोधी मिसाइन नाग को भारतीय सेना की जान कहा जाता है। दुनिया के किसी भी सेना के टैंक को यह मिसाइल कुछ ही क्षणों में ध्वस्त कर सकती है। इसकी मारक क्षमता चार से पांच किलोमीटर है। वहीं नाग कैरियर में एक बार में 12 मिसाइल तैनात की जा सकती हैं और एक साथ आठ मिसाइलों को दागा जा सकता है।

 

4- पनडुब्बी- आईएनएस चक्र

परमाणु क्षमता से लैस पनडुब्बी वाला देश भारत दुनिया का छठा देश है। इसका वजन 8000 टन है। भारत से पहले परमाणु क्षमता से लैस पनडुब्बी अमेरिका, रूस, फ्रांस ब्रिटेन और चीन के पास थी। भारत की आईएनएस चक्र की जद में चीन और पाकिस्तान समेत कई देश हैं। 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

PM मोदी का ओडिशा दौरा आज, कई योजनाओं का करेंगे शिलान्यास

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज ओडिशा और छत्तीसगढ़ का