दुकानों पर मजदूरी करता था शख्‍स, फ‍िर ऐसे पलटी क‍िस्‍मत, बन गया करोड़पति!

क‍िस्‍मत कब पलट जाए, कहा नहीं जा सकता. सोच‍िए एक शख्‍स जो कभी कारखानों में काम करता था. दुकानों पर मजदूरी की. जूठी प्‍लेटें तक धोईं. मैकडॉनल्ड्स के रेस्‍तरां में बर्गर बनाने का काम किया. फ‍िर क‍िस्‍मत ने ऐसे साथ दिया कि आज वह करोड़पति है. उसके पास इतना पैसा है कि अपनी जिंदगी काफी मजे से जी सकता है. हाल ही में इस शख्‍स ने एक पॉडकॉस्‍ट पर अपनी सफलता की कहान‍ी शेयर की. लोगों को बताया कि अमीर बनने के ल‍िए उन्‍हें क्‍या करना चाहिए.

न्‍यूयॉर्क पोस्‍ट की रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन के रहने वाले जो डेविस ने अपनी सफलता के बारे में जो बताया, उसे जानकर सब हैरान रह गए. डेविस कभी यूनिवर्सिटी नहीं गए. उन्‍होंने कहा, मुझे पढ़ाई बिल्‍कुल भी पसंद नहीं थी. मैं तंग आ गया था. मैं केवल पैसे कमाना चाहता था. इसीलिए स्‍कूल‍िंंग होने के बाद मैंने पढ़ाई छोड़ दी. पैसे कमाने के ल‍िए पहले कुछ कंस्‍ट्रक्‍शन वर्कर के रूप में काम किया. कारखानों में मजदूरी की. दुकानों पर काम किया. डिलीवरी ड्राइवर बना. लेकिन मुझे कुछ भी पसंद नहीं आ रहा था. मुझे इस काम से नफरत थी. मुझे लग रहा था क‍ि मैं कुछ भी महत्‍वपूर्ण नहीं कर रहा हूं. फ‍िर एक दिन मैंने कुछ नया करने का फैसला किया.

5 महीने में ही बदला मूड
SEO कारोबारी डेविस ने कहा, मैंने देखा क‍ि ई-कॉमर्स तेजी से बढ़ रहा था. लगा क‍ि आईटी की नौकरी करनी चाहिए. फ‍िर मैंने ट्रेनिंग ली और 125 डॉलर हर हफ्ते की नौकरी शुरू की. वहां से गुर सीखे और फ‍िर एसईओ पर काम करना शुरू क‍िया. ज‍िस कंपनी में मैं काम कर रहा था, वहां मुझे एक वेबसाइट बनाने के लिए कहा गया. इसी समय मैनें एसईओ को अच्‍छे से समझा. तब पहली बार यह शब्‍द मैनें सुना था. सिर्फ 5 महीने काम करने के बाद मुझे लगा क‍ि खुद का काम शुरू करना चाह‍िए. तभी एक एसईओ एजेंसी ने मुझे पार्टनर बनाने का ऑफर दिया. मैंने तुरंत स्‍वीकार कर लिया.

2 साल में ही 8 करोड़ रुपये कमाए
दोनों दोस्‍तों ने मिलकर 2012 में FATJOE.com नाम की एसईओ कंपनी लांच की. शुरुआत में सबकुछ खुद किया. हर द‍िन 13 से 16 घंटे तक काम करते थे. आप जानकर हैरान होंगे क‍ि 2 साल के अंदर ही कंपनी ने 8 करोड़ रुपये कमाए. इसके बाद एक बेहतरीन बिजनेस टीम बनाई. एक्‍सपर्ट और कंटेंट राइटर्स की एक टीम बनाई. एसईओ सेवाओं को आउटसोर्स करना शुरू क‍िया. आज हमारी कंपनी 100 लोगों को रोजगार देती है. एक अरब रुपये से ज्‍यादा का टर्नओवर है.

कहा- ऐसे आप भी बन सकते हैं अमीर
डेव‍िस ने अन्‍य लोगों को भी सलाह दी. उन्‍होंने कहा, अगर आप भी खुद का अपना कुछ शुरू करने के इच्‍छुक हैं, तो तीन चीजें आपके अंदर होनी चाहिए. पहली खुद इसे चलाने की क्षमता, जिज्ञासा और पैसा कमाने की तीव्र इच्‍छा आपके अंदर हो. आप सोच रहे होंगे क‍ि यह घिसी-पिटी बात है, लेकिन यही सच है. तो शुरू करो और अपनी तकदीर खुद लिखो. टालेंगे तो कभी आगे नहीं हो पाएंगे. नियत‍ि जैसी कोई चीज नहीं होती. कड़ी मेहनत और दूरदर्शी सोच आपको कहां से कहां ले जाएगी, आप कल्‍पना भी नहीं कर सकते.

Back to top button