होटल के नीचे चल रही थी खुदाई, तभी अंदर दिखी ऐसी चीज…!

जमीन की खुदाई में कई बार ऐसी रहस्‍यमय चीजें मिल जाती हैं, जो हमें हैरान कर देती हैं. ऐसा ही कुछ फ्रांस में हुआ. जब पुरातत्वविद एक मशहूर होटल के प्रांगण में खुदाई कर रहे थे, तो अंदर ऐसी चीज नजर आई क‍ि देखकर दंग रह गए. सद‍ियों से इस चीज की तलाश की जा रही थी. पूरा मामला जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे.

लाइव साइंस की रिपोर्ट के मुताबिक, फ्रेंच नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ प्रिवेंटिव आर्कियोलॉजिकल रिसर्च ( INRAP ) के पुरातत्वविद ब्रिटनी शहर में लागोरस होटल के आंगन और तहखानों की खुदाई कर रहे थे. उन्‍हें पता चला था क‍ि ये होटल 18 वीं शताब्दी में एक मध्ययुगीन महल के खंडहरों के ऊपर बनाया गया था. इस महल को चैटो डे ल’हर्मिन के नाम से जाना जाता है. वेन्नेस गांव में स्थित ये महल 1381 में ब्रिटनी के ड्यूक जॉन चतुर्थ के लिए बनवाया गया था. ये उनका आवास हुआ करता था.

मध्‍ययुगीन महल के अवशेष
खुदाई के दौरान पुरातत्‍वव‍िद उस वक्‍त हैरान रह गए जब होटल की जमीन के नीचे एक आलीशान महल नजर आया. यह 14वीं सदी के मध्‍ययुगीन महल के अवशेष थे. इसके नीचे कई तरह की कलाकृतियां मिलीं, ज‍िनमें आभूषण, बर्तन, धूपदान और ताले शामिल थे. इससे पता चलता है क‍ि लगभग एक शताब्‍दी तक इस महल का उपयोग क‍िया गया था. 10वीं से 16वीं शताब्दी तक, ब्रिटनी एक मध्ययुगीन सामंती राज्य था, जिसकी स्थापना वाइकिंग्स को क्षेत्र से निष्कासित किए जाने के बाद हुई थी. जब जॉन चतुर्थ 1365 में सत्ता में आए, तो उन्होंने पूरे ब्रिटनी में कई घर-किलों का निर्माण शुरू कर दिया. जिसमें चैटो डे ल’हर्मिन भी तभी बना.

बाद में यह जर्जर हो गया
पुरातत्‍वव‍िदों का कहना है क‍ि जॉन चतुर्थ के पोते फ्रांसिस द्वितीय ने एक शताब्‍दी तक इसक महल का उपयोग क‍िया. उन्‍होंने अपनी राजधानी को वेन्नेस के बाहर बनाया. बाद में यह जर्जर हो गया. 18वीं से 20वीं सदी में इसका कई बार नवीनीकरण क‍िया गया.कुछ वक्‍त तक यहां एक लॉ स्‍कूल रहा और फ‍िर सरकारी कार्यालय भी बना. और बाद में इस इमारत को एक होटल में बदल दिया गया. पुरातत्वविदों को ड्यूक के निवास के भूतल के साथ-साथ एक बाहरी खाई की ओर देखने वाले टॉवर के अवशेष भी मिले. महल लगभग 138 फीट लंबा और 56 फीट चौड़ा था, जिसकी दीवारें 18 फीट तक मोटी थीं. अंदर, कई सीढ़ियां थीं, जिनमें नक्काशीदार ढलाई की गई थी. दरवाजों के चौखट भी काफी सजावटी थे.

Back to top button