टेक टिप्स: आपका स्मार्टफोन कितना पुराना है जानिए इन 3 तरीकों से…

यदि आप यह जानना चाहते हैं कि आपका फ़ोन कितना पुराना है तो सबसे पहले आपको उस बॉक्स को चेक करना चाहिए जिसमें फ़ोन पैक किया गया था। फोन को अनबॉक्स करते समय आपने देखा होगा कि फोन बॉक्स पर एक सफेद स्टिकर लगा होता है जिसमें कुछ शब्द नंबर बारकोड आदि होते हैं।

आप आसानी से जान सकते हैं कि कोई फोन कब लॉन्च हुआ था, लेकिन डिवाइस की सटीक मैन्युफैक्चरिंग डेट पता करना इतना आसान नहीं है। प्रत्येक निर्माता के पास अपने डिवाइस पर मैन्युफैक्चरिंग डेट अंकित करने के अपने तरीके होते हैं।

इस आर्टिकल में हम चार तरीके बताने जा रहे हैं जिनके जरिए आप अपने फोन की मैन्युफैक्चरिंग डेट जान सकते हैं। तो देर किस बात की आइए आपको इसके बारे में डिटेल से बताते हैं।

बॉक्स को चेक करें
यदि आप यह जानना चाहते हैं कि आपका फ़ोन कितना पुराना है, तो सबसे पहले आपको उस बॉक्स को चेक करना चाहिए जिसमें फ़ोन पैक किया गया था। फोन को अनबॉक्स करते समय आपने देखा होगा कि फोन बॉक्स पर एक सफेद स्टिकर लगा होता है, जिसमें कुछ शब्द, नंबर, बारकोड आदि होते हैं। स्टिकर पर कहीं न कहीं आपके फोन की मैन्युफैक्चरिंग डेट लिखी होगी।

सीरियल नंबर को करें डिकोड
Apple, Asus आदि निर्माता डिवाइस के सीरियल नंबर में स्मार्टफोन मैन्युफैक्चरिंग की डेट डालते हैं। इन उपकरणों पर प्रत्येक संख्या एक तारीख, महीना या कुछ और इंगित करती है जो आपको मैन्युफैक्चरिंग डेट का पता लगाने में मदद करती है।

आप अपने फोन के अबाउट सेक्शन में सीरियल नंबर पा सकते हैं। उदाहरण के लिए, एपल सीरियल नंबर में तीसरा अंक वर्ष के अंतिम अंक को संदर्भित करता है और चौथा और पांचवां अंक डिवाइस के वर्ष के सप्ताह को दर्शाता है।

फोन इन्फो ऐप का करें इस्तेमाल
यह तरीका अधिकतर एंड्रॉइड फोन पर काम करेगी लेकिन फिर भी आप इसे अपने iPhone पर आजमा सकते हैं यदि यह ऐप स्टोर पर उपलब्ध है। ये फोन इन्फो ऐप आपके फोन के बारे में डिटेल निकालते हैं और आपको आपके फोन की उम्र बताते हैं। आपको इन ऐप्स को फोन के बारे में डिटेल्स पढ़ने की इजाजत देनी होगी।

Back to top button