10 हजार साल तक के लिए हो गई बिजली की व्यवस्था! चांद से सप्लाई होगा पॉवर

चंदा मामा और इंसानों का काफी गहरा रिश्ता है. जब बच्चे सोते नहीं लोरियों में चंदा मामा बच्चे को सुला देते हैं. इसके अलावा भी चांद का धरती के कई एक्शन्स पर डायरेस्ट प्रभाव पड़ता है. लेकिन अब जो खबर सामने आ रही है, उसके बाद तो चांद शायद धरती पर रहने वाले लोगों के लिए लाइफ सेवर ही बन जाएगा. एक जियोग्राफी एक्सपर्ट का कहना है कि चांद धरती पर हो रही बिजली की किल्लत को खत्म करने में बेहद महत्वपूर्ण रोल प्ले कर सकता है.

टीम मार्शल नाम के इस एक्सपर्ट ने अभी तक स्पेस और चांद पर कई किताबें लिखी है. टीम के मुताबिक़, चांद की सतह इंसानों के लिए वरदान साबित हो सकती है. उन्हें पूरा यकीन है कि इस सतह के नीचे ऐसे मेटल्स हैं, जिनके इस्तेमाल से बिजली पैदा की जा सकती है. अपनी नई किताब- द टाइम्स में टीम ने लिखा कि वो मेटल्स धरती पर काफी कम मात्रा में मिलते हैं वो चांद की सतह में बहुतायत हैं. इनके खनन से धरती पर बिजली की किल्लत को कम किया जा सकता है.

10 हजार साल बाद तक के लिए मिलेगा पावर
चाइनीज लूनर एक्सप्लोरेशन प्रोग्राम के चीफ साइंटिस्ट ओयांग जीयूआन के मुताबिक, अगर चांद के सतह से ऐसे मेटल्स मिल गए, जो बिजली पैदा करने में सहायक होंगे, जो धरती पर अगले दस हजार साल तक के लिए बिजली की व्यवस्था हो जाएगी. अमेरिका के प्लान के मुताबिक़, 2025 में वो एक महिला और मर्द को चांद पर भेजेगा. वहीं आधे से अधिक अमेरिकंस भी चाहते हैं कि 2030 से पहले ही चांद के सतह की खुदाई का काम शुरू हो जाए.

Back to top button